पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसने की तैयारी:अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसने के लिए निगम कमिश्नर ने 40 वार्डों के लिए गठित की टीमें, तीन दिन में देंगी रिपोर्ट

फरीदाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्वे करने वाले अधिकारियों को अवैध निर्माण न होने का प्रमाण पत्र और फोटो भी उपलब्ध कराना होगा

नगर निगम क्षेत्र में अधिकारियों-कर्मचारियों की मिलीभगत से होने वाले अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसने की तैयारी हो गई है। निगम कमिश्नर यशपाल यादव ने सभी 40 वार्डों में अवैध निर्माण रोकने के लिए अलग-अलग टीमें गठित की हैं। इन टीमों में एसडीओ और जेई रैंक तक के अधिकारी शामिल किए गए हैं। इन अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने-अपने इलाके में सर्वे कर रिपोर्ट तैयार करें कि कहां अवैध निर्माण हाे रहे हैं।

अधिकारियों को तीन दिन में रिपोर्ट सबमिट करना होगा। साथ ही अधिकारियों को मौके की फोटो और प्रमाण पत्र भी जमा करना होगा। इसके बाद यदि कहीं अवैध निर्माण होता पाया गया तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। क्योंकि कई बार अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई की जाती है फिर छोटे अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से वहां दोबारा निर्माण शुरू हो जाता है।

वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार द्वारा गठित एसआईटी ने कई स्थानों का निरीक्षण किया। जहां कई अवैध निर्माण होते पाए गए। उन सभी के मालिकों को बुधवार को तलब कर उनका पक्ष जानने के लिए बुलाया गया है।

40 टीमों में से प्रत्येक में तीन से चार कर्मचारी शामिल

निगम कमिश्नर द्वारा अवैध निर्माणों की पहचान के लिए बनाई गई 40 टीमों में से प्रत्येक में 3 से 4 कर्मचारियों को शामिल किया गया है। इसमें एसडीओ, जेई और सुपरवाइजर तक शामिल हैं। ये टीमें 1 और 2 अप्रैल को अवैध निर्माणों की जानकारी जुटाएंगी। यह सर्वे दो दिन शहर में किया जाएगा। इसमें उन कॉलोनियों को भी शामिल किया जाएगा जो अवैध रूप से बनाई जा रही है। तीन दिन बाद पूरी रिपोर्ट निगम कमिश्नर के पास सबमिट की जाएगी।

निगम के ज्वाइंट कमिश्नर करेंगे कार्रवाई| निगम कमिश्नर यशपाल यादव ने बताया कि टीमों की रिपोर्ट आने के बाद संबंधित क्षेत्रों के ज्वाइंट कमिश्नर से लीगल कार्रवाई करने को कहा गया है। उन्होंने कहा यदि कोई निगम कर्मचारी अथवा अधिकारी इस गोरखधंधे में लिप्त पाया जाएगा तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया इस सर्वे की जानकारी उसी समय फरीदाबाद 311 एप पर दर्ज होगी। जिससे बाद में उन जगहों पर कार्रवाई करने में दिक्कत न आए।

अवैध निर्माणों से लोग हो रहे परेशान| निगम कमिश्नर यशपाल ने कहा अवैध निर्माणों से शहर की खूबसूरती बिगड़ती है। साथ ही जो लोग तय जगह में रह रहे है उन्हें भी कई तरह की सिविक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए यह सर्वे कराया जा रहा है। निगम क्षेत्र की बात करें तो एनआईटी, ओल्ड फरीदाबाद और बल्लभगढ़ में अवैध निर्माण धड़ल्ले से हो रहे हैं। कोई निगम अधिकारियों से सांठगांठ कर निर्माण कर रहा है तो कोई राजनेताओं के संरक्षण में।

निरीक्षण में मिले कई अवैध निर्माण| राज्य सरकार द्वारा गठित की गई एसआईटी ने अपना काम करना शुरू कर दिया था। मंगलवार को ज्वाइंट कमिश्नर प्रशांत अटकान ने अलग-अलग जगह पर अवैध निर्माणों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई अवैध निर्माण होते पाए गए।

उन्होंने संबंधित भवन मालिकों को अपना पक्ष रखने के लिए बुधवार को मुख्यालय बुलाया। ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि सरकार को 25 अवैध निर्माण होने की जानकारी निगम प्रशासन को दी थी। उनका कहना है कि अवैध निर्माण के दौरान कौन अधिकारी और पुलिसकर्मी इस गोरखधंधे में शामिल थे, उन सबकी रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजी जाएगी। सरकार उन अधिकारियों व कर्मचारियों पर एक्शन लेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें