पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुलिस-अस्पताल की अच्छी पहल:फूल देकर वाहन चालकों को हेलमेट पहनने के लिए करेंगे जागरूक, मुफ्त में हेलमेट भी देंगे

फरीदाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
 फरीदाबाद। जागरूकता अभियान के तहत हेलमेट भी दिए गए। - Dainik Bhaskar
 फरीदाबाद। जागरूकता अभियान के तहत हेलमेट भी दिए गए।

शहर के एक अस्पताल ने पुलिस के साथ मिलकर एक विशेष मुहिम शुरू की है। इस मुहिम को प्रोटेक्ट ए हेड नाम दिया गया है। सर्वोदय हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर पुलिस के साथ मिल प्रमुख चौराहों पर बिना हेलमेट वाहन चलाने वाले लोगों को फूल देकर हेलमेट पहनने के लिए अनूठे तरीके से जागरूक करेगा। इस दौरान जरूरतमंदों को मुफ्त में हेलमेट भी देंगे।

सर्वोदय हॉस्पिटल के वरिष्ठ न्यूरो सर्जरी विशेषज्ञ डॉ. कमल वर्मा के अनुसार कई वर्षों से हम दोपहिया वाहन पर बिना हेलमेट चलाने के बाद होने वाली ब्रेन इंजुरी के मरीजों को देखते आए हैं। कुछ मामलों में तो इंजुरी इतनी अधिक थी कि हम प्रयासों के बाद भी मरीज को नही बचा सकें। ब्रेन शरीर का बहुत ही नाजुक हिस्सा होता है और पूरे शरीर को नियंत्रित करने का कार्य करता है। इसमें लगने वाली छोटी चोट घातक सिद्ध हो सकती है। इसलिए इस प्रकार के जागरूकता अभियान की बहुत जरूरत है।

चेयरमैन डाॅ. राकेश गुप्ता के अनुसार पुलिस के साथ मिलकर शुरू किया गया यह जागरूकता अभियान ब्रेन इंजुरी के मामलों में कमी लाएगा। इस अभियान की शुरुआत तो अप्रैल में हुई थी, लेकिन कोरोना केस के बढ़ने से इसे कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया गया था। इस मुहिम को दोबारा शुरू करते हुए बाटा फ्लाईओवर के पास बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चालकों को बड़े ही विनम्र तरीके से फूल देकर हेलमेट पहनने के लिए उन्हें जागरूक किया गया। जरूरतमंदों को निशुल्क हेलमेट भी दिए गए। हम चाहते है कि फरीदाबाद का प्रत्येक वाहन चालक इसमें सहयोग करे। इस कार्यक्रम में डॉ. कमल वर्मा और डॉ. गौरव केसरी के साथ एसएचओ राजीव कुंडू के साथ ट्रैफिक पुलिस के 20 से अधिक पुलिस कर्मियों ने शिरकत की।

खबरें और भी हैं...