पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से राहत:वैक्सीनेशन की रिहर्सल के साथ संक्रमण दर घटकर 10 व एक्टिव केसों की संख्या कम होकर पहुंची 0.5%

फरीदाबाद11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बीके अस्पताल की लैब में कोरोना जांच के लिए सैंपल देते लोग। - Dainik Bhaskar
बीके अस्पताल की लैब में कोरोना जांच के लिए सैंपल देते लोग।
  • कोरोना से 24 घंटे में एक मरीज की मौत, 48 नए केस भी आए, जबकि 38 मरीज ठीक हुए
  • जिले में अब कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 45751 पहुंचा

कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियों और फाइनल रिहर्सल के साथ ही जिले में कोरोना संक्रमण की दर घटकर दस फीसदी तक आ गई है। जबकि एक्टिव केसों की संख्या 0.5 फीसदी तक रह गई है। 19 दिन पहले संक्रमित दर 11.4 और एक्टिव केसों की दर 1.4 फीसदी थी। 24 घंटे में शुक्रवार को एक मरीज की मौत हो गई। जबकि 48 नए केस आए। इस दौरान 38 मरीज ठीक होकर घर पहुंच गए।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि अभी भी मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व हैंड सेनिटाइज करना जरूरी है। जब तक वैक्सीनेशन लार्ज स्केल पर शुरू नहीं हो जाता तब तक सारे एहतियात बरतने जरूरी होंगे। 19 दिन से लगातार संक्रमण दर घट रही है: स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो 19 दिन से लगातार जिले में कोरोना संक्रमण दर घट रही है।

विभाग इसे शुभ संकेत मान रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जैसे-जैसे वैक्सीन जिले में आने का समय नजदीक आता जा रहा है उसी दर से संक्रमण दर में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। 20 दिसंबर को संक्रमण दर 11.4 फीसदी रिकार्ड की गई थी। जबकि 8 जनवरी को यह दर घटकर 10 फीसदी तक पहुंच गई। इसी तरह एक्टिव केसों की दर 20 दिसंबर को 1.4 फीसदी थी। जबकि 8 दिसंबर को ये दर घटकर 0.5 फीसदी तक पहुंच गई।

मकर संक्रांति से पहले वैक्सीन आने की है संभावना
वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी एवं डिप्टी सीएमओ डॉ. रमेश चंद्र ने बताया कि 14 जनवरी मकर संक्रांति से पहले कोरोना वैक्सीन जिले में आने की संभावना है। उन्होंने बताया अभी सरकार ने कोई डेट फिक्स नहीं की है लेकिन संभावना यही है कि जल्द वैक्सीन मिल जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि अभी फरीदाबाद में वैक्सीन गुडग़ांव वेयर हाउस से आती है। लेकिन कोरोना वैक्सीन की सप्लाई कहां से आएगी अभी यह कंफर्म नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि यदि सप्लाई करनाल से मिलेगी तो भी उनके पास वैक्सीन वैन उपलब्ध है। वह करनाल से भी निर्धारित तापमान को मेनटेन कर वहां से सप्लाई लाने के लिए तैयार हैं।

जिले में ठीक होने वालों का आंकड़ा 45176 पहुंचा
शुक्रवार को 24 घंटे में एक मरीज की मौत हो गई। जबकि 48 नए केस भी आए। 38 मरीज ठीक होकर अपने घर पहुंच गए। जिले में अब संक्रमितों का आंकड़ा 45751 पहुंच गया है। जबकि ठीक होने वालों का आंकड़ा 45176 पहुंच गया।

सीएमओ डॉ. रणदीप सिंह पूनिया ने बताया कि 59 मरीज इस समय अस्पताल में भर्ती हैं। जबकि 108 लोग होम आइसोलेट हैं। अब एक्टिव केसों की संख्या 167 रह गई है। अभी तक कोरोना से 408 मरीजों की मौत हो चुकी है।

फाइल फैक्ट
डेट संक्रमण दर एक्टिव केस दर
20 दिसंबर 11.4% 1.4%
20 दिसंबर 11.0% 1.3%
30 दिसंबर 10.6% 0.8%
04 दिसंबर 10.3% 0.4%
08 दिसंबर 10.0% 0.5%

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser