लॉकडाउन का असर / 31 अगस्त तक संपूर्ण प्रॉपर्टी टैक्स का भुगतान करने पर 25% की छूट

X

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

गुड़गांव. कोरोना संकट में लॉक डाउन के चलते प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने को लेकर करदाताओं में उदासीनता को देखते हुए हरियाणा सरकार ने वर्तमान प्रॉपर्टी टैक्स और पिछले बकाया टैक्स पर विशेष छूट के साथ नई प्रॉपर्टी टैक्स माफी अधिसूचना जारी की है। नई अधिसूचना के तहत जो प्रॉपर्टी मालिक अपना संपूर्ण बकाया प्रॉपर्टी टैक्स 31 अगस्त तक जमा करवाएंगे, उन्हें वर्ष 2010-11 से लेकर वर्ष 2016-17 तक के प्रॉपर्टी टैक्स पर 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

इसमें प्रॉपर्टी टैक्स पर लगने वाले ब्याज को माफ किया गया है। निगम कमिश्नर विनय प्रताप सिंह ने बताया कि जिन संपत्ति मालिकों ने विगत तीन वर्षों में अपना प्रॉपर्टी टैक्स 31 जुलाई तक जमा करवाया है, उन्हें नियमित 10% छूट के साथ अतिरिक्त 10% छूट भी दी जाएगी। ऑटो डेबिट तरीके से भुगतान करने वालों को 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट का लाभ मिलेगा। निगम की सीमा में गांवों के लाल डोरा क्षेत्र में स्थित रिहायशी संपत्तियों पर उन संपत्ति मालिकों को 50% छूट देने का प्रावधान किया है। चैरिटेबल शिक्षण संस्थान, चैरिटेबल अस्पताल और विशेष बच्चों के लिए चल रहे स्कूल, जो सरकारी स्कूलों और अस्पतालों  के समान शुल्क लेते हैं, उन्हें शत-प्रतिशत छूट दी गई है। 

53 दिनों में प्राप्त हुए महज 12.53 लाख रुपए
दरअसल, कोरोना संकट के इस दौर में लोग प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने के प्रति उदासीन हैं। चालू वित्त वर्ष में एक अप्रैल से 23 मई तक कुल 53 दिनों में प्रापर्टी टैक्स के एवज में निगम को महज 12.53 लाख रुपए ही प्राप्त हुए हैं जबकि निगम ने इस एवज में 1103 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष रखा है। इसमें निगम ने 880 करोड़ रुपए एरियर के तौर पर समायोजित किया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना