पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना संक्रमण:गुड़गांव में 24 घंटे में 3609 नए कोरोना पेशेंट मिले, 9 पेशेंट ने तोड़ा दम, अब सात दिन बढ़ाया पूर्ण लॉकडाउन

गुड़गांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुड़गांव. अधिकारियों के साथ कॉविड की स्थिति और उससे निपटने के प्रबंधों की समीक्षा करते सीएम। - Dainik Bhaskar
गुड़गांव. अधिकारियों के साथ कॉविड की स्थिति और उससे निपटने के प्रबंधों की समीक्षा करते सीएम।
  • कंपनियों में काम करने वाले कर्मियों के लिए भी लॉकडाउन के दौरान मूवमेंट पास बनाए जाने का प्रावधान किया

गुड़गांव में पिछले करीब 20 दिन से लॉकडाउन लगाने की मांग की जा रही थी, लेकिन प्रदेश सरकार को आखिरकार लॉकडाउन लगाने का फैसला लेना ही पड़ा। लेकिन अब लॉकडाउन लगाने का फायदा होना मुश्किल दिखाई दे रहा है। अब कोरोना संक्रमण तेजी से फैलने लगा है। जिससे अब सात दिन के लॉकडाउन से चेन टूटना मुश्किल है। लेकिन प्रदेश सरकार ने 3 मई से 9 मई तक सभी 22 जिलों में पूर्ण लॉकडाउन के आदेश जारी कर दिए हैं।

हालांकि वीकेंड लॉकडाउन के बावजूद भी सड़कों पर गाड़ियां चलती रही। जिसकी वजह कोरोना पेशेंट का इधर-उधर जाना व जरूरी वस्तुओं का आवा-गमन रहा है। जिन्हें लॉकडाउन में छूट दी गई है। वहीं कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भी लॉकडाउन के दौरान मूवमेंट पास बनाए जाने का प्रावधान किया गया है।

रविवार को प्रदेश सरकार ने एक सप्ताह के संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा हरियाणा प्रदेश के सभी 22 जिलों में कर दी है। प्रदेश के स्वास्थ्य व गृहमंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर यह जानकारी प्रदेशवासियों को दी है। आपदा प्रबंधन की राज्य कार्यकारिणी कमेटी के चेयरमैन व प्रदेश के मुख्य सचिव विजयवर्धन ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि लॉकडाउन के दौरान सभी प्रदेशवासी अपने घरों में ही रहें।

किसी भी को इस दौरान पैदल या किसी वाहन से सडक़ या सार्वजनिक स्थान पर घूमने की अनुमति नहीं होगी। आपात सेवाओं में तैनात कर्मियों, मान्यता प्राप्त मीडिया कर्मियों को पहचान पत्र दिखाकर आने-जाने में छूट मिल सकेगी। सरकार ने यह आदेश जारी किया है कि आवश्यक वस्तुओं के निर्माण में लगे लोगों पर भी आने-जाने में कोई रोक नहीं होगी। मेडिकल उपकरण की दुकानें व मेडिकल हॉल आदि प्रशासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार खुले रहेंगे।

एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन या अंतर्राज्यीय बस स्टैण्ड के लिए आने-जाने वाले यात्रियों को दिशा-निर्देशों के अनुसार छूट दी जाएगी। विवाह समारोह के लिए शर्तों के साथ छूट रहेगी। प्रदेश सरकार ने यह भी निर्देशित किया है कि प्रोटोकॉल स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। निर्देशों में यह भी स्पष्ट कहा गया है कि प्रतिबंधों का पालन न करने वालों के खिलाफ सैक्शन 51 से 60 व आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के अलावा भादंस की धारा 188 के तहत कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

जिले में पहली बार 2905 पेशेंट रिकवर होकर घर लौट गए

जिला में रविवार को 24 घंटे में 3609 नए पॉजिटिव केस मिले, जबकि 9 पेशेंट ने दम तोड़ दिया। वहीं राहत की बात ये है कि जिला में पहली बार 2905 पेशेंट रिकवर होकर घर लौट गए। ऐसे में जिला में रिकवरी रेट 68 फीसदी से बढ़कर 70 फीसदी के करीब पहुंच गया। लेकिन मौत के मामलों में कमी नहीं आ रही है। वहीं नए पेशेंट भी तेजी से मिल रहे हैं। यही वजह है कि गुड़गांव में रविवार को एक्टिव केस बढ़कर 39256 हो गए। अब जिला में 30 दिन में ही डबल पॉजिटिव केस हो रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे बुखार पीड़ित, कोरोना टेस्ट नहीं कराने से बढ़ रहा संक्रमण

कोरोना संक्रमण तेजी से गांवों की ओर बढ़ने लगा है। जहां अभी तक शहरी क्षेत्र में कोरोना पेशेंट तेजी से मिले थे, वहीं अब ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण फैलने लगा है। हर घर में बुखार, खांसी आदि के लक्षण वाले पेशेंट दिखाई दे रहे हैं। वहीं कुछ झोलाछाप डाक्टर अपनी जेबें भरने के लिए लोगों को टाइफाइड का टेस्ट कराकर दवाइयां दे रहे हैं। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना विस्फोट कभी भी हो सकता है। खासकर भोंडसी पीएचसी के आसपास के गांवों में तेजी से नए पेशेंट मिल रहे हैं।

सीएम ने गुड़गांव पहुंचकर ली कोविड-19 की स्थिति व उससे निपटने के प्रबंधों की जानकारी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल रविवार देर शाम गुड़गांव पहुंचकर कोविड की स्थिति तथा उससे निपटने के प्रबंधों के बारे में जानकारी ली और अधिकारियों से ऑक्सीजन सप्लाई से लेकर इंजेक्शन व बेड की उपलब्धता के बारे में रिपोर्ट तलब की। वे प्रदेश के कुछ जिलों का दौरा करने के बाद शाम 6 बजे गुरुग्राम पहुंचे।

उन्होंने गुरुग्राम पहुंचते ही प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कोविड-19 की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की। समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने अपना बचाव करते हुए बताया गया कि रविवार को ऑक्सीजन की आपूर्ति की स्थिति में पहले की अपेक्षा कुछ सुधार हुआ है। अधिकारियों की लापरवाही से नाराजगी जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री ने ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी रोकने के लिए कदम उठाने की आदेश दिए और व्यक्तिगत सिलेंडर वितरण को व्यवस्थित करने को कहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें