पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:पसंद के कॉलेज नहीं मिलने के कारण पहली कटऑफ से 50% स्टूडेंट्स ने ही कराई फीस जमा

गुड़गांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • पसंदीदा कॉलेज न मिलने पर फीस नहीं भर रहे छात्र

पंसदीदा कॉलेज नहीं मिलने पर सरकारी कॉलेजों में 50 फीसदी से भी कम छात्रों ने फीस जमा की। दरअसल गुरुवार को प्रदेश के कॉलेजों में पहली कटऑफ में नाम आने वाले स्टूडेंट्स का फीस भरने का आखिरी दिन रहा। एक अक्तूबर को उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा पहली मेरिट सूची जारी की गई थी। जिसमें 8 अक्तूबर तक छात्रों को फीस जमा कर सीट पक्की करनी थी। लेकिन स्टूडेंट्स ने कम संख्या में ही फीस जमा कराई।

गवर्नमेंट गर्ल्स कॉलेज सेक्टर-14 की नोडल अधिकारी ज्ञान देवी ने बताया कि कॉलेज की करीब 50 फीसदी सीटें भर चुकी हैं। कॉलेज की 2400 सीटों में से 1200 सीटों पर गुरुवार तक एडमिशन किए जा चुके हैं। इसमें बहुत से छात्र ऐसे हैं, जिन्हें पसंदीदा कॉलेज नहीं मिल पाया तो वे फीस जमा नहीं कर रहे हैं।

ऐसे छात्रों की उलझन को खत्म करने के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय तक पहुंचाया जा रहा है। सेक्टर-9 गवर्नमेंट कॉलेज में 40 फीसदी व द्रोणाचार्य राजकीय महाविद्यालय कई कोर्स में 48 फीसदी तो कई कोर्स में 50 फीसदी तक ही छात्रों ने शुल्क जमा कराई है।

^हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से जारी ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से ही एडमिशन प्रक्रिया जारी है। निष्पक्षता के साथ छात्रों को उनके अंकों के आधार पर एडमिशन का मौका दिया गया है। हालांकि बहुत से छात्रों को मिलने वाले वेटेज अंकों ने मेरिट सूची को काफी आगे तक पहुंचाया है।
आरके गर्ग, प्राचार्य, राजकीय कन्या महाविद्यालय, सेक्टर-14

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें