पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अड़चन हुई खत्म:स्कूलों में एडमिशन के दौरान आधार कार्ड की अनिवार्यता हुई खत्म

गुरुग्राम3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन - Dainik Bhaskar
जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन
  • शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को जारी किए आदेश
  • 6 से 14 वर्ष वर्ग के किसी भी छात्र को स्कूल में दाखिला देने से वंचित नहीं किया जाएगा

स्कूलों में एडमिशन के दौरान छात्रों और अभिभावकों से आधार कार्ड अनिवार्य तौर पर नहीं लिया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए कहा है कि इन दिनों जारी एडमिशन प्रक्रिया के तहत किसी भी दाखिले के लिए आधार कार्ड अनिवार्य न किया जाए। इसकी अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। साथ ही 6 से 14 वर्ष वर्ग के किसी भी छात्र को स्कूल में दाखिला देने से वंचित नहीं किया जाएगा।

हरियाणा राइट्स ऑफ चिल्ड्रन टू फ्री एंड कंपलसरी एजुकेशन रूल्स के तहत आधार कार्ड नंबर के अभाव में बच्चों के दाखिले के लिए अभी मना किया गया है। ऐसे में सभी को अवगत करवाया जा रहा है कि छात्र के पास अगर आधार कार्ड नंबर न हो तो भी दाखिले से इनकार नहीं किया जाएगा। हालांकि प्रोत्साहन स्कीम के तहत आधार कार्ड जरूरी है। ऐसी राशि जो कि पीएफएमएस के माध्यम से सीधे बैंक खातों में जारी होती है उनके लिए छात्रों के आधार कार्ड अनिवार्य किए गए हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी इंदु बोकन ने बताया कि 2019 में भी निदेशालय ने आधार कार्ड को लेकर आदेश जारी किए थे। एक बार फिर से मंगलवार को निदेशालय ने एडमिशन के तहत यह निर्देश सभी जिलों के लिए जारी किए हैं। जिसकी जानकारी सभी स्कूलों को दे दी गई है। वहीं स्पष्ट किया गया है कि आधार कार्ड की अनिवार्यता केवल छात्रों के लिए प्रोत्साहन स्कीमों में ही जरूरी है।

खबरें और भी हैं...