पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एनजीटी के आदेश:सीआईएसएफ बिना अनुमति नहीं कर सकता कोई गतिविधि

गुड़गांव6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गांव मंडावर में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) वन विभाग की अनुमति के बिना प्रशिक्षण केंद्र का निर्माण कार्य नहीं करेगा। सोहना रेंज अधिकारी क्षेत्र में नजर रखे। वह सुनिश्चित करे कि सीआईएसएफ कोई भी गतिविधि न करे। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सीआईएसएफ केंद्र में 200 से अधिक पेड़ काटने के मामले में यह आदेश जारी किए हैं।

जस्टिस आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली बैंच में मानेसर निवासी राम अवतार ने बताया कि गांव मंडावर में सीआईएसएफ ने 260.74 एकड़ जमीन प्रशिक्षण केंद्र बनाने के लिए खरीदी थी। इसमें से 136.65 एकड़ जमीन अरावली की है। 30.35 एकड़ जमीन गैर मुमकिन पहाड़ की है।

जबकि 93.74 एकड़ जमीन बंजर कदीम है। जमीन खरीदने के बाद सीआईएसएफ ने प्रशिक्षण केंद्र बनाने के लिए कार्य शुरू किया था। कार्य शुरू करने से पहले सीआईएसएफ ने वन विभाग से अरावली क्षेत्र में कार्य करने के लिए अनुमति तक नहीं ली। इस दौरान करीब 200 पेड़ रातोंरात जेसीबी की मदद से तोड़े गए थे। इस पर पर्यावरणविदों ने आपत्ति दर्ज की थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें