पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड 19:जिले में जानलेवा हुआ कोरोना, 48 घंटे में 10 पेशेंट की मौत, नवंबर माह के 29 दिन में 76 की मौत

गुड़गांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शनिवार को लिए गए 25 हजार से सैंपल में से 13 हजार की रिपोर्ट पेंडिंग

जिले में कोरोना सबसे अधिक जानलेवा होता जा रहा है। पिछले 48 घंटे में ही 10 पेशेंट की कोरोना ने जान ले ली। वहीं नवंबर महीने के 29 दिन में 76 पेशेंट दम तोड़ चुके हैं। पिछले करीब 15 दिन से रोजाना तीन लोगों की औसतन मौत हो रही थी, वहीं दो दिन में 10 पेशेंट के दम तोड़ने से खतरा और बढ़ गया है।

वहीं जैसे-जैसे तापमान में कमी आ रही है, वैसे-वैसे लक्षण वाले पेशेंट और बढ़ रहे हैं। जिससे आने वाले दिनों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार जहां बढ़ सकती है, वहीं गंभीर पेशेंट की संख्या भी बढ़ने के आसार हैं।

ऐसे में जिला प्रशासन ने छोटे अस्पतालों से लेकर बड़े अस्पतालों में बैड, आईसीयू व वेंटीलेटर की संख्या बढ़ा दी गई है। गुड़गांव में कोरोना संक्रमण का फैलाव थम नहीं रहा है। शनिवार को 25 हजार सैम्पलिंग का रिकॉर्ड तो बना दिया गया, लेकिन इनकी रिपोर्ट दूसरे दिन भी पूरी नहीं मिली। रविवार को भी 13 हजार से अधिक लोगों को रिपोर्ट का इंतजार रहा।

वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सेम्पल की रिपोर्ट जल्दी मिल सके, इसकी व्यवस्था की जा रही है। रविवार को भी 5750 लोगों की सेम्पलिंग व टेस्टिंग की गई, लेकिन दो दिन में लिए गए सेम्पल में से 13087 सेम्पल की रिपोर्ट नहीं मिल पाई। जिनमें से 479 पॉजिटिव केस मिले, जो 25 दिन में सबसे कम काेरोना पॉजिटिव केस रहे हैं।

जिले में कोरोना पेशेंट के लिए 2357 बैड से बढ़ाकर 3252 किए

जिला में लगातार बढ़ रहे एक्टिव केस और लक्षण वाले पेशेंट को देखते हुए जिला में कोविड पेशेंट के लिए व्यवस्था बढ़ाई गई है। हालांकि केवल आठ फीसदी पेशेंट को ही अस्पतालों में एडमिट किया जा रहा है, जबकि 92 फीसदी पेशेंट होम आइसोलेट किए गए हैं।

लेकिन अब पेशेंट की संख्या को देखते हुए जिला के अस्पतालों में बैड, आईसीयू व वेंटीलेटर की संख्या बढ़ाई गई है। जिला में गवर्नमेंट व प्राइवेट अस्पतालों में 1975 बेड और 260 आइसीयू और 122 वेंटिलेटर कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए व्यवस्था थी।

अब बेड संख्या बढ़ाकर सामान्य बेड की संख्या 2632 और 367 आइसीयू बेड और 253 वेंटिलेटर बेड की सुविधा कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए की गई है। जिला के गववर्नमेंट व प्राइवेट 42 छोटे-बडे अस्पतालों में अब 2632 बेड और 367 आइसीयू और 253 वेंटिलेटर की सुविधा कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए उपलब्ध है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser