पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उद्योगों में काम शुरू:कंपनियों में बढ़ रही कोरोना का दहशत, 15% ही हो रहा उत्पादन, प्रतिदिन 500 कार की हो रही बुकिंग

गुड़गांव6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उद्योग कर्मियों में मिल रहे कोरोना पॉजिटिव केस से प्रबंधन की चिंता बढ़ी
  • प्रशासन द्वारा गुड़गांव की सभी कंपनियों को 70 फीसदी कर्मियों के साथ काम करने की अनुमति दी

लॉकडाउन 4 में दी जा रही छूट के तहत गुड़गांव जिले के लगभग सभी छोटे-बड़े उद्योगों में काम शुरू हो गया, मगर दहशत के माहौल में उत्पादन कार्यों में तेजी नहीं आ पा रही है। इन दिनों उद्योग कर्मियों में मिल रहे कोरोना पॉजिटिव केस से प्रबंधन की चिंता बढ़ गई है, ऊपर से बाजार में उत्पाद की मांग कम होने के चलते कंपनियों में महज 5 फीसदी उत्पाद की बिक्री हो पा रही हैं। इन दिनों प्रशासन द्वारा गुड़गांव की लगभग सभी कंपनियों को 70 फीसदी कर्मियों के साथ काम करने की अनुमति दी जा चुकी हैं।

लगभग सभी कंपनियां खुल चुकी हैं और उत्पादन की गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं, मगर अन्य राज्यों में आवाजाही की पाबंदी और उत्पाद की मांग कम होने के कारण उद्योगों की कुल क्षमता का महज 15 से 20 फीसदी ही उत्पादन संभव हो पा रहा है।  मारुति सुजूकी के मानेसर प्लांट हो चालू हुए लगभग एक महीना हो गया, मगर अभी तक केवल पहले शिफ्ट में ही काम हो पा रहा है। उसमें भी नाम मात्र ही कार बाई जा रही है।  कंपनी के आकड़ों के अनुसार आम दिनों में पूरे देश में प्रतिदिन जहां 4 हजार मारुति कार की बुकिंग होती थी, वहीं बीते 20 दिनों में महज 10 हजार कार की बुकिंग हो सकी है।

इस तरह से वर्तमान में पूरे देश में प्रतिदिन मुश्किल से 500 कार की बुकिंग हो पा रहे हैं। हालांकि, निराश चल रहे उद्योग जगत में इससे सकारात्मक पहल माना जा रहा है। एनसीआर चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेसिडेंट एचपी यादव व इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट एसोसिएशन के चेयरमैन दीपक मैनी का कहना है कि जब तक पूरे दिश में बेरोक-टोक आवाजाही शुरू नहीं होगी, तब तक उद्योगों में उत्पादन को गति नहीं मिल सकती।  

कोरोना का दहशत

सरकारी आंकड़ों में जिले में कोरोना के अबतक पॉजिटिव 271 केस मिल चुके हैं, इसमें से 20 फीसदी लोग किसी ना किसी कंपनी से जुड़े हुए हैं, जिसमें इन केस को लेकर दहशत का माहौल है। कार बनाने वाली देश की अग्रणी कंपनी मारुति सुजूकी के मानेसर प्लांट को चालू करने के बाद दो कर्मी पॉजिटिव मिले हैं। इसी तरह से अन्य दो कंपनियों में दो इंजीनियर पॉजिटिव मिल चुके हैं।

मानेसर के एक मरीज की फरीदाबाद में मौत

सोमवार को 39 वर्षीय एक कोरोना मरीज की गुड़गांव से रेफर करने के बाद फरीदाबाद में मौत हो गई। मृतक मूलरूप से गुड़गांव के मानेसर का रहने वाला था और दो दिन पहले फरीदाबाद ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया था। 

इलाज से मना करने पर निजी अस्पतालों व नर्सिंग होम के खिलाफ होगी कार्रवाई

कोरोना के संदिग्ध व संक्रमित मरीजों का इलाज करने से मना करने वाले निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम के खिलाफ अब कार्रवाई होगी। जिलाधीश अमित खत्री ने इस संबंध में सोमवार को आदेश जारी किए हैं। उन्होंने साफ कर दिया है कि यदि कोई भी अस्पताल कोरोना के मरीज या किसी अन्य बीमारी के गंभीर मरीज को अपने अस्पताल या नर्सिंग होम में इलाज देने से मना करेगा या आनाकानी करेगा तो उसके खिलाफ महामारी अधिनियम-1897 के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दरअसल प्रशासन को काफी समय से शिकायत मिल रही है कि वह कोरोना संदिग्धों या संक्रमितों को अपने वहां इलाज के लिए भर्ती करने में अस्पताल आनाकानी कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें