पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती:निगम ने ग्रेप की उल्लंघना कर प्रदूषण बढ़ाने वाले पांच उल्लंघनकर्ताओं पर लगाया 1.25 लाख रुपए का जुर्माना

गुड़गांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • क्षेत्र में 24 घंटे निगरानी की जा रही है तथा प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों को दंडित किया जा रहा है

नगर निगम द्वारा पॉल्यूशन रोकने के लिए प्राधिकरण द्वारा लागू किए गए ग्रेडेड रिस्पांस प्लान की पालना सुनिश्चित करवाने के लिए क्षेत्र में लगातार निगरानी की जा रही है। ग्रेप की उल्लंघना करने वालों के चालान किए जा रहे हैं। निगम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने बताया कि गुरुवार को टीमों ने प्राप्त शिकायतों तथा क्षेत्र की निगरानी के आधार पर कार्रवाई करते हुए 5 उल्लंघनकर्ताओं के चालान किए तथा उन पर 1.25 लाख रुपए का जुर्माना लगाया।

इनमें सीएंडडी वेस्ट डंपिंग के मामले में एक उल्लंघनकर्ता पर 25 हजार रुपए तथा निर्माण कार्यों में पर्यावरण नियमों की पालना नहीं करने तथा धूल उड़ाने के मामले में 4 व्यक्तियों पर 25-25 हजार रुपए के चालान शामिल हैं।

अतिरिक्त निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह द्वारा जारी निर्देशों की पालना में पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा क्षेत्र में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान की पालना सुनिश्चित करवाने के प्रति नगर निगम गुरूग्राम की टीमें पूरी तरह से गंभीर हैं। क्षेत्र में 24 घंटे निगरानी की जा रही है तथा प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों को दंडित किया जा रहा है।

उन्होंने गुरूग्राम की आरडब्ल्यूए, एनजीओ तथा नागरिकों से आह्वान किया कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करने वालों को ऐसा करने से मना करें तथा अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो उसके बारे में नगर निगम गुरूग्राम को सूचित करें। निगम द्वारा संबंधित उल्लंघनकर्ता पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें