पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लघु सचिवालय सभागार में बैठक:जिले में 88.71 प्रतिशत परिवारों का परिवार पहचान पत्र के लिए डाटा हो चुका है अपडेट

गुड़गांव12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला में परिवार पहचान पत्र बनाने को लेकर उपायुक्त डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में लघु सचिवालय सभागार में बैठक हुई। इसमें बताया गया कि अब तक जिला में 88.71 प्रतिशत परिवारों का परिवार पहचान पत्र के लिए डाटा अपडेट हो चुका है।

बैठक में उपायुक्त डा. गर्ग ने बताया कि राज्य सरकार अब एक लाख रुपए वार्षिक से कम आय वाले परिवारों की पहचान करके उनका आर्थिक स्तर सुधारने की दिशा में काम कर रही है। इसके लिए सरकार ने परिवार पहचान पत्र में परिवार के मुखिया द्वारा आय के संबंध में भरे के आंकड़ों की पुष्टि करवाना शुरू किया है।

सरकार की तरफ से गुड़गांव जिला में 22966 परिवारों की आय की पुष्टि करने का दायित्व दिया गया था। इसमें से अब तक 2136 परिवारों की आय की पुष्टि की जा चुकी है। यह पुष्टि करने का कार्य सामाजिक कार्यकर्ता या वाॅलेंटियर द्वारा ही किया जाना है।

उपायुक्त ने नगर निगम क्षेत्र में जिन परिवारों की आय की वेरिफिकेशन की जानी है, उसके लिए 15 अप्रैल तक का समय निर्धारित किया है। इसी प्रकार, नगरपालिकाओं और ग्रामीण क्षेत्र में खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को दिए गए परिवारों की आय की वेरिफिकेशन 10 अप्रैल तक करने के लिए कहा गया है।

बैठक में बताया गया कि गुड़गांव जिला में कुल 4 लाख 1077 परिवारों में से 3 लाख 27 हजार 687 परिवारों का डाटा अपडेट किया जा चुका है। इस प्रकार जिला में 88.71 प्रतिशत परिवारों का परिवार पहचान पत्र के लिए डाटा अपडेट हो चुका है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें