पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डीसी की जिला स्तरीय समीक्षा बैठक:डीसी ने लो परफोरमिंग बैंकों को दी चेतावनी, कहा- काम करने का तरीका बदलें, ऐसा नहीं चलेगा

गुड़गांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के डीसी डा. यश गर्ग ने शुक्रवार को जिला स्तरीय समीक्षा कमेटी एवं जिला परामर्श कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर ढुलमुल रवैया अपना रहे बैंकों के अधिकारियों से कहा कि वे अपने काम करने का तरीका बदलें, ऐसा नहीं चलेगा और अपने काम को गंभीरता से लें। ऐसे लोगों से जिला प्रशासन सख्ती से निपटेगा और इस मामले में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैंकर्स के साथ वर्चुअल बैठक में डीसी ने मार्च-2021 तक की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में अग्रणी जिला प्रबंधक प्रहलाद राॅय गोदारा ने बताया कि गुरुग्राम जिला का सीडी रेशो अपेक्षाकृत कम है। जिन बैंकों का सीडी रेशों ज्यादा कम था उनसे डीसी ने इसका कारण पूछते हुए इसे बढ़ाने संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीसी ने कहा कि जिला के सभी सरकारी व गैर सरकारी बैंक केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के तहत पात्र व्यक्तियों को जल्द से जल्द ऋण उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें।

बैंक अपने यहां ऋण के लिए लंबित आवेदनों का जल्द निपटारा करने का प्रयास करें। बैठक में जिन बैंकों में आवेदन लंबे समय से पेंडिंग थे उन्हें 30 जून तक आवेदनों का निपटारा करते हुए पात्र लाभार्थियों को ऋण उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

बैठक में बताया गया कि मार्च 2021 तक गुरूग्राम जिला में बैंक शाखाओं की संख्या बढ़कर 796 हो गई है। बैंक संख्या में 0.76 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इसी प्रकार, मार्च 2021 में जिला में बैंकों में जमा राशि एक लाख 97 हजार 531 करोड़ रुपए हो गई थी जोकि पिछले वर्ष की तुलना में 16.20 प्रतिशत अधिक है। इसी प्रकार, जिला के बैंकों से ऋण के तौर पर दी गई राशि में 3.26 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और प्राथमिकता क्षेत्र में 8.69 प्रतिशत, कृषि क्षेत्र में 22.47 प्रतिशत, एमएसएमई क्षेत्र में 10.40 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

खबरें और भी हैं...