पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट हुआ पशु पालन व वन्य जीव विभाग, 22 रैपिड रेस्पांस टीमें गठित

गुड़गांव8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • छह कौवे मृत मिलने के मामले में दो पक्षियों के सेम्पल जालंधर लैब के लिए भेजे

गुड़गांव में छह कौवे मृत मिलने के बाद पशुपालन विभाग व वन्य जीव विभाग अलर्ट हो गया है। पशुपालन विभाग की डिप्टी डायरेक्टर पुनीता गहलावत ने जिला में 22 रैपिड रिस्पांस टीम गठित की हैं। जिले के सभी पशु अस्पताल में तैनात पशु चिकित्सकों को पोल्ट्री फार्म व पशुपालकों के लगातार संपर्क में रहने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं मृत मिले छह में से दो कौवे के सेम्पल जालंधर लैब के लिए भेजे हैं। हालांकि अभी तक जिला में कोई भी बर्ड फ्लू का केस सामने नहीं आने की बात कही गई है।

वहीं शनिवार को वन्य जीव विभाग की टीम ने सुल्तानपुर राष्ट्रीय पार्क व नजफगढ़ ड्रेन के आसपास दौरा किया। वहीं शनिवार को कहीं भी किसी पक्षी के मृत मिलने पक्षी मृत नहीं मिलने की सूचना नहीं है। पशुपालन विभाग की डिप्टी डायरेक्टर पुनिता ने बताया कि जिला के तीन एसडीओ व 22 पशु चिकित्सकों का एक सेमिनार बुलाया।

सभी डाक्टरों को बर्ड फ्लू जैसी आपदा से निपटने के लिए सरकार के एक्शन प्लान बनाया है। वहीं गत शुक्रवार को 52 के बायो डायवर्सिटी पार्क में छह कौवे मृत मिले थे, जिनमें से दो के सेम्पल जालंधर लैब भेजे गए हैं। जिला के सभी पशु चिकित्सकों के नेतृत्व में एक-एक रैपिड रिस्पांस टीम का गठन कर दिया गया है, एक टीम में एक डाक्टर के साथ एक कंपाउंडर व दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी रखे गए हैं।

पशुपालन विभाग ने बर्ड फ्लू जैसी आपदा से निपटने के लिए तीन स्तरीय तैयारियां की है। अगर पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण दिखते हैं तो इस तरह से निपटना है। लैब में भेजे गए नमूनों में अगर बर्ड फ्लू की पुष्टि हो जाती है तो उस स्थिति में पशु चिकित्सकों को क्या करना है। पशुपालन विभाग का सबसे ज्यादा ध्यान पोल्ट्री फार्म पर रहेगा।

जिला में केवल 40 पोल्ट्री फार्म रजिस्टर्ड
रिकॉर्ड के अनुसार जिला में केवल 40 पोल्ट्री फार्म रजिस्टर्ड हैं, जिनमें केवल 50,000 मुर्गियां दिखाई गई हैं। हालांकि पोल्ट्रो फार्म की संख्या इससे कहीं अधिक बताई जा रही है। सुल्तानपुर पक्षी उद्यान में प्रवासी पक्षियों पर विशेष नजर वन्य जीव विभाग के अधिकारी रख रहे हैं। सर्दियों में यहां 30 हजार से अधिक विदेशी पक्षी आते हैं। वन्य जीव विभाग की इन पक्षियों पर विशेष नजर है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser