पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सांसों पर संकट:प्रतिबंध के बावजूद दशहरा पर चले पटाखे, आज अति खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता है पॉल्यूशन

गुड़गांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गुड़गांव. न्यू कॉलोनी दसारा दशहारा ग्राउंड में जलता रावण मेघनाद और कुंभकरण का पुतला।
  • इस बार नहीं निकाली गई राम-रावण की प्रदर्शनी, केवल रावण वध का हुआ आयोजन

पिछले 15 दिन से पॉल्यूशन का स्तर खतरनाक स्थिति में पहुंच रहा है। जिला में रावण दहन से पहले ही रविवार को लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। हालांकि शहर में ग्रीन पटाखों की बिक्री हो रही है। लेकिन ग्रीन पटाखों से भी पॉल्यूशन का स्तर बढ़ गया। जहां शाम 7 बजे सेक्टर-51 में एयर क्वालिटी इंडेक्स 375 दर्ज किया गया। वहीं देर रात तक हुई आतिशबाजी व रावण दहन के कारण सोमवार को पॉल्यूशन का स्तर और खतरनाक होने की संभावना है।

ग्रामीण क्षेत्रों में रावण दहन व दशहरा पर्व पर लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। वहीं शहर के न्यू कालोनी दशहरा ग्राउंड में रावण दहन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं दिखा और बड़ी संख्या में लोग कोरोना संक्रमण से बिना डरे भीड़ में ही खड़े दिखाई दिए। दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन का स्तर सामान्य से छह गुना अधिक दर्ज किया जा रहा है। ऐसे में सांस, दमा, एलर्जी के रोगियों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। गुड़गांव में रविवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स 375 दर्ज किया गया।

जबकि जिला मुख्यालय पर यह 326 रहा। यह हाल कोरोना संक्रमण के समय है, ऐसे में कोरोना के ठीक होने वाले पेशेंट के लिए और भी खतरनाक साबित हो सकता है। जिला नागरिक अस्पताल के फिजिशियन डा. नवीन कुमार ने बताया कि नागरिक अस्पताल में रोजाना 20 से 25 पेशेंट सांस, दमा व एलर्जी के कारण पहुंच रहे हैं। पॉल्यूशन का स्तर और भी खतरनाक हो सकता है। हालांकि गुड़गांव में एयर क्वालिटी पूअर स्थिति में ही रहती है, जिससे अक्टूबर से मार्च के बीच ऐसे पेशेंट की संख्या बढ़ जाती है।

सेंट्रल पार्क रिसॉर्ट्स में किया गया वर्चुअल रावण दहन

कोरोना महामारी के बीच रविवार को विजयादशमी के शुभ अवसर पर सेक्टर 48 स्थित सेंट्रल पार्क रिसॉर्ट्स में इस बार वर्चुअल रावण दहन का आयोजन किया गया। परंपराओं को बनाए रखने और पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिकोण से कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षा निर्देशों का पालन करते हुए डिजिटली रूप से रावण दहन किया गया।

गौरतलब है कि लॉक डाउन ने समाज को डिजिटल गतिविधियों की ओर सहज बनाया जिसका प्रमाण इस आयोजन में शामिल हुए निवासियों की संख्या और उत्साह के ज़रिए देखने को मिला। सेंट्रल पार्क के सीएमडी अमरजीत बक्शी ने हमने अपने सभी आवासीय परिसरों में हमेशा ही पर्यावरण संतुलन बनाए रखने पर ध्यान दिया है। इसलिए इस बार हम महामारी के बीच सेंट्रल पार्क रिसॉर्ट्स में अपने निवासियों के लिए 30*45 फीट की बड़ी स्क्रीन पर डिजिटल रावण दहन मनाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें