पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की खबर:डब्ल्यूएचओ प्रतिनिधि की देखरेख में कोरोना वैक्सीन को लेकर छह स्थानों पर हुई ड्राई रन

गुड़गांव17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो

जिलावासियों के लिए राहत की बात है कि जिले में कोरोना वैक्सीन की ड्राई रन शुरू हो गई है। पहले दिन गुरुवार को 6 अलग-अलग स्थानों पर ड्राई रन किया गया। इस मौके पर सभी चयनित स्थानों पर 25-25 लोगों को टीके लगाने की माॅक एक्सरसाईज की गई। इस ड्राई रन की तैयारियों को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के पदाधिकारी डा. रोडैरिको एच आॅफरिन ने देखा, जिसमें उन्होंने संतुष्ट जाहिर की।

कहां-कहां हुआ वैक्सीनेशन: गुड़गांव में गुरुवार को जिन 6 अलग-अलग स्थानों पर ड्राई रन किया गया, उनमें वजीराबाद का राजकीय प्राथमिक विद्यालय, राजकीय प्राथमिक विद्यालय दौलताबाद, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बसई एन्कलेव, राजकीय प्राथमिक विद्यालय चैमा, गांव तिगड़ा के सेक्टर 56 स्थित सामुदायिक केंद्र तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भांगरौला शामिल थे।

ड्राई रन के दौरान प्रत्येक साइट के बाहर ‘कोविड-19 वैक्सीनेशन साईट‘ का बोर्ड लगाया गया था। इसी प्रकार, सेंटर के अंदर लोगों के लिए हैंड वाॅश तथा सोशल डिस्टेंसिंग आदि को लेकर आवश्यक हिदायतें चस्पा की गई थी। सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित करने के लिए गोले बनाए गए थे, जहां पर लोग खड़े हो सकते हैं।

रोडैरिको एच ऑफरिन ने शरीर व ग्रामीण क्षेत्र की दो सेंटरों का किया निरीक्षण

कोरोना के 84 नए केस मिले, दूसरे दिन भी एक पेशेंट ने दम तोड़ा| गुड़गांव में जहां जनवरी महीने के पहले पांच दिन 70 से कम केस मिले और केवल एक पेशेंट की मौत हुई थी। वहीं पिछले दो दिन में दो पेशेंट की संक्रमण से मौत हो गई। वहीं गुरुवार को भी 84 नए केस मिले।

हालांकि पिछले 24 घंटे में 104 पेशेंट ठीक होकर घर लौट गए। इसके साथ जिला में अब तक कुल 57264 केस मिले चुके हैं, जिनमें से अब तक 56152 रिकवर हो चुके हैं। जबकि 346 पेशेंट की कोरोना से मौत हो चुकी है।

रोडैरिको एच ऑफरिन ने शरीर व ग्रामीण क्षेत्र की दो सेंटरों का निरीक्षण कर वैक्सीनेशन को लेकर किए गए, इंतजामों का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ सिविल सर्जन डा. विरेन्द्र यादव भी उपस्थित थे। सबसे पहले वे गांव भांगरौला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गए ,जहां उन्होंने सेंटर में वैक्सीनेशन की तैयारियां देखी।

वे वैक्सीनेटर नंबर-1 के पास गए जहां उन्होंने डाटा वैरिफिकेशन के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके बाद वे वैक्सीनेटर नंबर-2 के पास गए जहां ‘कोविन मोबाइल ऐप‘ के माध्यम से डाटा अपडेशन का कार्य किया जा रहा था। उन्होंने उपस्थित व्यक्ति की पहचान कर डेटा अपलोड करने के बारे में पूछा। इसके बाद वैक्सीनेटर से भी उन्होंने टीकाकरण की प्रक्रिया समझी।

उन्होंने वहां बनाए गए आॅब्जर्वेशन रूम का मुआयना किया। आब्जर्वेशन रूम में व्यक्ति को वैक्सीनेशन के बाद आधे घंटे के लिए रखा जाएगा। इसके बाद वे राजकीय प्राथमिक विद्यालय वजीराबाद में बनाए गए ड्राई रन सेटर में गए और वैक्सीनेशन को लेकर निरीक्षण किया।

उन्होंने इस मौके पर उपस्थित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। मीडिया प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि सेंटर पर आने वाले व्यक्तियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग होना अत्यंत आवश्यक है ताकि सभी का बचाव रहे। सेंटर के अंदर व बाहर भीड़ एकत्रित ना हो और लोग एक-दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser