पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फर्जी कॉल सेंटर का जाल:गुजराती ठग कॉल सेंटर के माध्यम से गुड़गांव में बैठकर लगा रहा था अमेरिकी नागरिकों को चूना

गुरुग्राम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम फ्लाइंग के डीएसपी इंद्रजीत ने बताया  सूचना के आधार पर मकान की तीसरी मंजिल पर छापा मारा गया। - Dainik Bhaskar
सीएम फ्लाइंग के डीएसपी इंद्रजीत ने बताया सूचना के आधार पर मकान की तीसरी मंजिल पर छापा मारा गया।
  • ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के कर्मचारी बनकर करते थे ठगी, सीएम फ्लाइंग ने सूचना के बाद की कार्रवाई
  • छापेमारी के दौरान 26 लड़के व 10 लड़कियां लैपटॉप व कंप्यूटर के जरिए इंग्लिश में बात करते मिले

अमेजन हेल्प के नाम पर अमेरिकी नागरिकों से एक हजार डॉलर तक ठगने वाले कॉल सेंटर का सीएम फ्लाइंग ने भंडाफोड़ किया है। इस संबंध में सीएम फ्लाईंग की टीम ने साइबर थाने में केस दर्ज कराकर सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ठगी करने का आरोपी गुजरात का रहने वाला है, जिसने करीब तीन महीने पहले ही डीएलएफ फेज-5 में एक मकान 1.15 लाख रुपए प्रति माह के किराए पर लिया था। जिसमें कॉल सेंटर चलाया जा रहा था। पुलिस ने शनिवार को आरोपियों को अदालत में पेश किया, जहां से आरोपियों को रिमांड पर लिया गया है।

सीएम फ्लाइंग के डीएसपी इंद्रजीत ने बताया कि सूचना के आधार पर डीएलएफ फेज-5 के एक मकान की तीसरी मंजिल पर छापा मारा गया। यहां 26 लड़के व 10 लड़कियां लैपटॉप व कंप्यूटर के जरिए इंग्लिश में बात करते मिले। पूछताछ के दौरान यहां मौजूद कॉल सेंटर अधिकारी कोई अनुमति नहीं दिखा पाए। टीम ने इनकी वीडियो बनाकर यहां मौजूद सात लोगों को गिरफ्तार किया। यहां कॉल सेंटर संचालक अहमदाबाद गुजरात निवासी निकुंज व उसके पार्टनर नहीं मिले। टीम ने यहां से मूल रूप से अहमदाबाद निवासी मुकुल चौहान (36), आलोक सिन्हा (30), समीर कावले, गौरांग शर्मा, रवि शिरके, राजस्थान निवासी विजयपाल समेत नागालैंड निवासी बौपंग फोम को गिरफ्तार किया है।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वह अमेरिकी नागरिकों को ठगने के लिए उन्हें ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन का कर्मचारी व अधिकारी बनकर कॉल करते थे। उन्हें सहायता देने के नाम पर 100 से एक हजार डॉलर तक ठगते थे। ये राशि लेने के लिए वह नागरिकों से गिफ्ट कार्ड परचेज करवाकर उसे रिडीम करा लेते थे। आरोपियों से कम्प्यूटर की दो हार्ड डिस्क, एक मोबाइल भी पुलिस टीम ने बरामद किए है।

खबरें और भी हैं...