पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जगह-जगह गिरे पेड़ व बिजली के खंभे:दोपहर बाद 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी से सहम गया गुड़गांव

गुड़गांव25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुड़गांव. आंधी में मन्दिर पर गिरा बिजली का खम्बा। - Dainik Bhaskar
गुड़गांव. आंधी में मन्दिर पर गिरा बिजली का खम्बा।
  • जिले में 300 से अधिक बिजली के फीडर ब्रेकडाउन, शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में पूरी तरह ब्लैक आउट

जिला में रविवार दोपहर बाद तेज आंधी के साथ हुई हल्की बारिश से मौसम बेशक सुहावना हो गया। लेकिन 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली आंधी से जगह-जगह सैकडों पेड़ उखड़ गए और कई स्थानों पर बिजली के खंभे व तार टूट गए। जिससे जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के 300 फीडर से अधिक देर शाम तक ब्रेकडाउन रहे।

आंधी के दौरान पेड़ों के नीचे खड़ी गाड़ियों पर भी पेड़ गिरने की सूचना है। लेकिन कहीं भी जनहानि की सूचना नहीं मिली है। सेक्टर-4 में एक गाड़ी पर पेड़ गिरने की सूचना है, जिससे गाड़ी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई।

वहीं बिजली निगम के अधिकारियों का कहना है कि देर रात तक बिजली सुचारु हो सकेगी। जिसके लिए लाइनों को ठीक करने का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं मौसम विभाग का अनुमान के अनुसार आने वाले तीन से चार दिन मौसम परिवर्तनशील रहेगा और चार दिन बारिश हो सकती है।

रविवार सुबह से तेज धूप के कारण भीषण गर्मी रही। लेकिन दोपहर एक बजे से ही आंशिक रूप से बादल छाने लगे। दोपहर बाद चार बजे के बाद पश्चिमी हवा बदल गई और पौने पांच बजे अचानक घने बादल छा गए। लेकिन बारिश की बजाय तेज आंधी चलने लगी।

पांच बजे के बाद आंधी की रफ्तार इतनी बढ़ गई कि जिला में छोटे-बड़े सैकडों पेड़ धराशायी हो गए। वहीं बिजली के खंभे व तारों के अलावा कई ट्रांसफार्मर भी नीचे आ गिरे। जिससे बिजली सप्लाई पूरी तरह ब्रेकडाउन हो गई। करीब 45 मिनट तक चली तेज आंधी के बाद हल्की बारिश भी हुई, जिससे मौसम सुहावना हो गया।

शहर में कई स्थानों पर गिरे खंभे बिजली सप्लाई हुई ठप

न्यू कालोनी में भी खंभे गिरने की सूचना है। इसके अलावा सेक्टर-4 में एक गाड़ी पर नीम का पेड़ उखड़कर गिर गया। हालांकि गाड़ी में कोई नहीं होने से बड़ा हादसा होने से बच गया। इसके अलावा धूमसपुर, नयागांव, बादशाहपुर में भी काफी पेड़ व खंभे टूटकर गिर गए। जिससे शाम साढ़े सात बजे तक कहीं भी बिजली सप्लाई सुचारु नहीं हो सकी।

मौसम बदलने से तापमान गिरा

पिछले तीन दिन से जिला में भीषण गर्मी पड़ रही है। शुक्रवार को जिला में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं शनिवार को 39 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। वहीं रविवार को अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। लेकिन आंधी व बारिश के बाद तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढक गया।

पटौदी में रहा असर

उधर, पटौदी में तेज तूफान के कारण क्षेत्र में बड़ी संख्या में पेड़ गिर गए। तेज हवाओं के साथ हुई बरसात के कारण जगह जगह पर पानी भर गया। जिससे लोगों को खासी परेशानी हो गई। पूरे क्षेत्र में बिजली की सप्लाई ठप हो गई। महचाना रोड, पाहल्वास रोड, कुलाना रोड पर जगह जगह पेड़ और बिजली के खंभे गिरे हुए दिखाई दिए।

खबरें और भी हैं...