पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

विशेष बैठक में हुई चर्चा:गुड़गांव के एक क्षेत्र को इलेक्ट्रिक व्हीकल जोन बनाने की योजना पर एक बार फिर हो रही पहल

गुड़गांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगर निगम के आयुक्त मुकेश कुमार आहुजा की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई विशेष बैठक में गुड़गांव के एक क्षेत्र को इलेक्ट्रिक व्हीकल जोन बनाने की दिशा में विभिन्न स्टेक होल्डर्स के साथ चर्चा हुई। बैठक में इलैक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने की योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए निगमायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को जिम्मेदारियां दी गई।

हालांकि, इस तरह की योजना पहले भी कई बार बनाई गई है, मगर अबतक सिरे नहीं चढी। एक बार फिर नए निगमायुक्त ने इस दिशा में पहल की है। बैठक में बताया गया कि पुराने डीजल ऑटो के स्थान पर इलैक्ट्रिक ऑटो शुरू करने के लिए प्रोजैक्ट परिवर्तन के तहत नगर निगम कार्य कर रहा है। यातायात पुलिस द्वारा एक विशेष अभियान चलाकर प्रस्तावित इलैक्ट्रिक व्हीकल जोन के डीजल ऑटो मालिकों को इलैक्ट्रिक व्हीकल अपनाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

इलैक्ट्रिक व्हीकल अपनाने पर नगर निगम तथा फेम इंडिया योजना के तहत 60 से 65 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी तथा बैंकों के माध्यम से शेष बची राशि का लोन दिलवाया जाएगा। इलैक्ट्रिक व्हीकल जोन में पर्याप्त संख्या में चार्जिंग स्टेशन होंगे, जहां पर व्हीकल को चार्ज करने की सुविधा होगी। पुराने डीजल ऑटो को स्क्रैप करवाने की राशि भी संबंधित ऑटो मालिक को ही मिलेगी।

निगमायुक्त ने नगर निगम गुरूग्राम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रस्तावित इलैक्ट्रिक व्हीकल जोन में चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए जगह चिन्हित करें। बैठक में बताया गया कि पायलेट प्रोजैक्ट के तहत साइबर सिटी से गोल्फ कोर्स रोड़, एमजी रोड़ मैट्रो स्टेशन, इफ्को चौक, हुडा सिटी सैंटर, ग्लेरिया मार्केट, साईबर पार्क, सुभाष चौक आदि क्षेत्र शामिल करके इलैक्ट्रिक व्हीकल जोन बनाने की योजना प्रस्तावित है।

खबरें और भी हैं...