पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान:वर्ष 2018-19 के सेशन के बाद 3 लाख से अधिक छात्रों को नहीं मिला वर्दी भत्ता

गुड़गांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

2018-19 सेशन के तहत प्रदेशभर के काफी स्टूडेंट्स को अभी तक यूनिफॉर्म फंड ही नहीं मिल पाया है। ऐसे में दो वर्ष बाद भी ऐसे प्रदेशभर में तीन लाख से अधिक स्टूडेंट हैं, जो यूनिफार्म फंड का इंतजार कर रहे हैं। जिसमें से कई स्टूडेंट्स तो पास आउट होकर स्कूल भी छोड़ चुके हैं तो कुछ पुराने के साथ नए यूनिफॉर्म फंड के इंतजार में हैं।

वहीं अब हरियाणा मानवाधिकार आयोग की ओर से इस मामले में संज्ञान लेते हुए कहा गया है कि सभी स्टूडेंट्स को यह राशि जल्द से जल्द उपलब्ध करवाई जाए। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी रिपोर्ट तैयार करके निदेशालय को भेजेंगे। प्रदेश के 13 जिलों से यह जानकारी मांगी गई है, जिनमें गुड़गांव जिला भी शामिल है।

कमीशन का तर्क है कि 2018 में राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्र छात्राओं को वर्दी भत्ता प्रदान नहीं किया गया था। उस समय राज्य के स्कूलों में बच्चों की कुल संख्या एमआईएस पोर्टल के अनुसार 14 लाख 76 हजार 421 थी, इसमें से 10 लाख 10 हजार 877 छात्र छात्राओं को ही वर्दी भत्ता दिया गया।

अन्य 4 लाख 65 हजार 544 में से 1 लाख 53 हजार 835 छात्रों का डाटा भी प्राप्त हो चुका है। अभी भी 3 लाख 11 हजार 709 छात्र-छात्राएं ऐसे रह चुके हैं, जिन्हें वर्दी भत्ता दिया जाना है। जिसमें से गुड़गांव के 5 हजार छात्र इस सूची में शामिल हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें