पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एग्जाम:दो चरणों में होगी राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा, स्टेज 1 की परीक्षा 13 दिसंबर को

गुड़गांव2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टेज-2 परीक्षा अगले वर्ष 13 जून को होगी

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) 2020-21 दो चरणों में आयोजित की जाएगी। जिसमें स्टेज 1 परीक्षा की 13 दिसंबर और स्टेज 2 (राष्ट्रीय स्तर) परीक्षा की तिथि 13 जून 2021 को आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा 10वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं में प्रतिभा की पहचान एनटीएसई स्टेज 1 परीक्षा राज्य स्तरीय होगी।

जबकि स्टेज 2 परीक्षा एनसीईआरटी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के अंतर्गत चयनित छात्र-छात्राओं को 11वीं से लेकर पीएचडी तक छात्रवृत्ति सरकार द्वारा दी जाएगी। एनटीएसई के स्टेज 1 परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया विभाग की वेबसाइट के माध्यम से अक्टूबर माह में ही शुरू किया जाएगा। 2000 छात्र छात्राओं को एनटीएससी के तहत स्कॉलरशिप दी जाएगी। जिसमें कक्षा 11 और कक्षा 12 में पढ़ाई के दौरान 1250 रुपये प्रतिमाह, पोस्ट ग्रेजुएशन और अंडर ग्रेजुएशन स्तर पर पढ़ाई के दौरान 2000 रुपये प्रतिमाह, पीएचडी के दौरान विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के मानकों के अनुसार राशि निर्धारित होगी।

छात्रों को इस परीक्षा का फायदा कॉलेज एडमिशन की कट ऑफ में भी मिलता है। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा 2020-21 के लिए वे ही छात्र-छात्राएं आवेदन कर पाएंगे जोकि शैक्षणिक सत्र 2020-21 में किसी मान्यता प्राप्त सरकारी या निजी विद्यालय में पढ़ाई कर रहे हैं। इन छात्रों को अपने स्टेज 1 परीक्षा में सम्मिलित होना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें