पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिशा निर्देश:बर्ड फ्लू से बचाव के लिए अधिकारियों की तय की जिम्मेवारी, जारी की एडवाइजरी

गुड़गांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

गुरूग्राम जिला में बर्ड फलू को लेकर जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। इस सम्बंध में जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी की है। दूसरी तरफ सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बर्ड फ्लू से बचाव को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सिविल सर्जन ने कहा कि सभी स्वास्थ्यकर्मी अपने-अपने कार्यक्षेत्र में सक्रियता से काम करें और किसी भी पक्षी की आकस्मिक मौत होने की सूचना मिले तो तुरंत पशुपालन विभाग के अधिकारियों को बताएं।

बीमार पक्षी श्लेष्मा (म्यूकस) बींठ और पंखों के संक्रमण से यह मनुष्यों में फैल सकता है, हालांकि, अभी तक भारत में पक्षियों से मनुष्यों में इस बीमारी के फैलने का कोई भी केस सामने नहीं आया है। इसके प्रमुख लक्षण सामान्य फलू जैसे ही होते हैं जिसमें सांस लेने में तकलीफ, तेज बुखार, जुकाम तथा नाक बहना शामिल हैं। एडवाइजरी में कहा गया है कि कोई भी व्यक्ति मुर्गियों के सीधे संपर्क में ना आए और दस्ताने या किसी भी अन्य सुरक्षा साधन का इस्तेमाल करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser