अर्थव्यवस्था सुधार की कवायद:जेआर कंप्लायंस के ऋषिकेश मिश्रा का मानना है कि कॉर्पोरेट अनुपालन से आर्थिक विकास की राह सुगम होगी

गुड़गांव3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जेआर कंप्लायंस टीम - Dainik Bhaskar
जेआर कंप्लायंस टीम
  • कॉर्पोरेट के नियम और कानून के अनुरूप कार्य कर हम अर्थव्यवस्था को निश्चित रूप से सफलता की राह की ओर ले जा सकते हैं।

भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। हालांकि, जनवरी 2022 में इसका बेरोजगारी दर घटकर 6.57% हो गया है। स्पष्ट है कि अभी हमें इन मुद्दों से जूझने के लिए अधिक मेहनत और बेहतर दृष्टिकोण की आवश्यकता है। जेआर कंप्लायंस के संस्थापक और सीईओ ऋषिकेश मिश्रा का कहना है कि कॉरपोरेट कंप्लायंस और आर्थिक विकास साथ साथ चलते हैं। इसे समझना बेहद आसान है। ग्लोबल लीडर जैसे यूएसए और चीन बहुत बड़े औद्योगिक खिलाड़ी हैं। जिसका अर्थ है कि बेरोजगारी में कमी और उच्च आर्थिक विकास। यदि हम यह समीकरण अपने देश में लाते हैं तो हम बहुत आगे तक जाएंगे।

एक सेमिनार में उन्होंने स्पष्ट किया कि जब कोई कंपनी खुद को पंजीकृत (रजिस्टर ) करती है तो वह ना केवल इनकॉरपोरेशन (समावेश) के सर्टिफिकेट को प्राप्त करती है, बल्कि लोन पाने के लिए सरकारी टेंडर भरती है। लेकिन उसे इससे संबंधित सारे डॉक्यूमेंट भी जमा करना पड़ेगा। केवल पंजीकृत करने से उसे सारे लाभ प्राप्त नहीं होंगे।

वे आगे कहते हैं कि यदि कोई कंपनी आसानी से लोन प्राप्त करती है चाहे वो मौजूदा हो या नयी कंपनी, तो वह अपने व्यवसाय का विस्तार करेगी और व्यवसाय में विविधता लाएगी। जिसके फलस्वरूप इस कंपनी द्वारा लोगों को आगे रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

आखिर इस पूरे कॉर्पोरेट अनुपालन को कैसे प्राप्त किया जा सकता है?

इस पर ऋषिकेश का कहना है कि इसे हासिल करने के लिए जेआर कंप्लायंस सभी कंपनी को एक मजबूत प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगा। कॉरपोरेट कंप्लायंस बस उनसे एक क्लिक की दूरी पर हैं, चाहे कंपनी का रजिस्टर करना हो या टैक्स या ऑडिट करना हो, जिन्हें इसकी आवश्यकता है वो बस सबमिट करें। आवश्यक जानकारी, कानूनी पहलुओं, दस्तावेजों का इनकी कंपनी द्वारा ध्यान रखा जाएगा। यह कंपनी लोगों को उचित प्लेटफॉर्म मुहैया कराने के लिए बनाई गई है जिससे लोगों को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिले और संतोषजनक कॉरपोरेट आसानी से प्राप्त हो।

उच्च-गुणवत्ता वाली सेवाओं और बेहतर प्रौद्योगिकी का संयोजन वाली जेआर कंप्लायंस नए उद्यमियों को फौरन कंपनी स्टार्ट करने का सुनहरा मौका देती है। केवल एक क्लिक से कोई नई शुरुआत कर सकता है। चाहे कंपनी प्रोपराइटरशिप हो, प्राइवेट लिमिटेड कंपनी हो, पार्टनरशिप फर्म हो, एलएलपी हो, ओपीसी हो और अन्य जीएसटी / टीडीएस फाइलिंग, आईटीआर फाइलिंग, जीएसटी रिटर्न फाइलिंग, वार्षिक रिटर्न जैसी कर( टैक्स) और ऑडिटिंग आवश्यकताएं, फाइलिंग और बहुत कुछ उसके लिए यह बेहतरीन मंच है।