पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्राणवायु:ऑक्सीजन के लिए शुरू किया टोकन सिस्टम, रोज जारी किए जाएंगे 90 टोकन

गुड़गांवएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन वितरण प्रबंधन प्रणाली पूरी तरह से विफल हो गई है। गैस वितरण में अधिकारियों की मिलीभगत के आरोपों को देखते हुए नगर निगम एवं जिला प्रशासन द्वारा टोकन सिस्टम की शुरुआत की गई है। इसके तहत नगर निगम के सेक्टर-34, सेक्टर-42 तथा सिविल अस्पताल के सामने पुराने निगम कार्यालय में स्थित नागरिक सुविधा केंद्रों (सीएफसी) में 3 काउंटर अलग से बनाए गए हैं।

इन काउंटरों पर प्रातः 9 बजे से शाम 5 बजे तक लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के लिए टोकन दिए जाएंगे। प्रत्येक काउंटर से प्रतिदिन 30 टोकन जारी होंगे। अर्थात तीनों काउंटरों से प्रतिदिन 90 टोकन जारी किए जाएंगे। टोकन की वैधता 2 दिन की होगी तथा टोकन प्राप्त करने उपरांत स्टार गेसिज प्लॉट नम्बर-324, सेक्टर-7 मानेसर से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्राप्त की जा सकेगी। ये टोकन इंडीविजुअल के लिए होंगे। इसके लिए मरीज की आरटीपीसीआर रिपोर्ट, आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ तथा डॉक्टर की रिपोर्ट साथ लेकर जाना अनिवार्य किया गया है।

दरअसल, गुड़गांव में गैस वितरण में भारी अनियमितता के आरोप लग रहे हैं। आरोप है कि निर्धारित प्लांटो पर केवल सिफारिशों से गैस मिल रहे हैं। छोटे अस्पतालों और व्यक्तिगत लोगों को 2-3 दिन लाइनों में लगने के बाद नहीं गैस नहीं मिल रहे हैं। अधिकारियों का दावा है कि नई प्रणाली से एक और जहां लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के लिए लोगों को लम्बी लाइन में नहीं खड़ा होना पड़ेगा, वहीं दूसरी ओर ऑक्सीजन वितरण प्रणाली में और अधिक सुधार होगा।

खबरें और भी हैं...