‘द 1983 वर्ल्डकप ओपस’ पुस्तक:भारतीय क्रिकेट के इतिहास को अमर बनाएगी 5 वर्जन्स में 1983 प्रतिलिपियां; 30 किलोग्राम की पुस्तक में बयां किया जाएगी जीत की कहानियां

गुरुग्राम4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस अवसर पर क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे। - Dainik Bhaskar
इस अवसर पर क्रिकेट जगत के दिग्गज खिलाड़ी मौजूद थे।
  • 1983 विश्व कप जीत की 38वीं सालगिरह के मौके पर की गई घोषणा
  • पहली बार विश्व कप विजेता रही टीम के कैप्टन समेत कई खिलाड़ी भी रहे कार्यक्रम में उपस्थित

भारतीय क्रिकेट टीम द्वारा 1983 विश्व कप में जीत की 38वीं सालगिरह के मौके पर फाइन लग्जरी बुक्स के प्रोड्युसर ओपस इंडिया ने अपने नए संस्करण ‘द 1983 वर्ल्ड कप ओपस’ की घोषणा की। यह कार्यक्रम गत शुक्रवार की शाम को गुड़गांव के द लीला होटल में आयोजित हुआ। इस अवसर पर क्रिकेट जगत के दिग्गज कपिल देव, मोहिन्दर अमरनाथ, कीर्ती आजाद, मदन लाल, यशपाल शर्मा, सुनील वालसन, बलविंदर संधु, दिलीप वैंगसरकर, संदीप पाटिल, सैयद किरमानी, रोजर बिन्नी और पीआर मान सिंह, सुनील गावस्कर, रवि शास्त्री, कृष्णामाचारी श्रीकान्त मौजूद रहे। यह लिमिटेड एडिशन पुस्तक 1983 वर्ल्ड कप ओपस उन 14 खिलाड़ियों और उनके मैनेजर की यात्रा, उनकी गुमनाम कहानियों पर रोशनी डालती है। इस पुस्तक की सीमित 1983 प्रतिलिपियां प्रिन्ट की जाएंगी और यह 5 वर्जन्स में उपलब्ध होगी।

इन पांच एडिशन में चैंपियन ऑफ चैंपियन एडिशन, चैम्पियन्स एडिशन,प्लेयर्स एडिशन, कैप्टन्स एडिशन, क्लासिक एडिशन शामिल होंगे। जाने-माने क्रिकेट लेखकों जैसे राजदीप सरदेसाई, विजय लोकपाली, अयाज़ मेमन, आर कौशिक आदि ने करीब 150,000 से अधिक शब्दों में इन कहानियों को पुस्तक में उतारा है। उन्होंने आर्चीव्स, टीम और उनके परिवारों के निजी संग्रह से 2000 से अधिक तस्वीरें जुटाईं और ओपस की क्रिएटिव टीम ने इसे 830 पेजों के संकलन के रूप में पेश किया है। हर तस्वीर को आधे वर्ग मीटर के आकार में पेश किया गया है, लाइफसाइज की इस पुस्तक का वजन 30 किलोग्राम से अधिक है, जो 1983 विश्व कप की कहानियों को बयां करती है।

इस अवसर पर क्रिकेट जगत के दिग्गज वर्ल्ड कप विजेता टीम के कैप्टन कपिल देव ने कहा कि 1983 वर्ल्ड कप ओपस लाइफसाइज से बड़े आकार की पुस्तक है। यह उनके लिए भी आंखें खोल देने वाली किताब है। मुझे गर्व है कि वे इस पुस्तक से जुड़े हैं। जिसके माध्यम से हमारी टीम की ऐतिहासिक जीत के यादगार पलों को शब्दों में उतारा गया है।

खबरें और भी हैं...