गुरुग्राम के नाम एक और उपलब्धि:केन्द्रीय मंत्री ने किया देश की पहली 3डी मैपिंग कार्टो-7 मशीन वाली कैथ लैब का शुभारंभ

गुरुग्राम2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
साउथ एशिया में फोर्टिस अस्पताल में पहली बार लगी 3डी मैपिंग कार्टो मशीन वाली कैथ लैब। - Dainik Bhaskar
साउथ एशिया में फोर्टिस अस्पताल में पहली बार लगी 3डी मैपिंग कार्टो मशीन वाली कैथ लैब।
  • साउथ एशिया में फोर्टिस अस्पताल में पहली बार लगी 3डी मैपिंग कार्टो मशीन वाली कैथ लैब
  • गुड़गांव में डेवलप हो रहा मेडिकल हब सराहनीय: राव इन्द्रजीत

साउथ एशिया में फोर्टिस अस्पताल में पहली बार लगी 3डी मैपिंग कार्टो मशीन वाली कैथ लैब का बुधवार को वर्ल्ड हॉर्ट डे के अवसर पर शुभारंभ किया गया। कैथ लैब का शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने किया। इस अवसर पर डॉ. टीएस क्लेकर, चेयरमैन, फोर्टिस हार्ट एंड वास्युथेोंलर इंस्टीयट्यूट भी उपस्थित रहे। राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि आज गुड़गांव मेडिकल हब बन रहा है, इसमें सरकारें भी पूरा सहयोग कर रही हैं। यह बहुत ही सराहनीय बात है कि विदेशों से लोग यहां ईलाज कराने आ रहे हैं।

इस अवसर पर डाक्टर टीएस क्लेकर ने बताया कि 3डी इलैक्ट्रो -एनेटॉमिकल मैपिंग कार्टो 7’ मशीन संपूर्ण हृदय का विस्तृवत मॉडल उपलब्धर कराने के साथ-साथ हृदय की इलैक्ट्रिकल गतिविधि से संबंधित सूचना भी देती है। यह मशीन जटिल हार्ट एरिथीमिया की मैपिंग करने में सक्षम है, जिससे इलैक्ट्रोवफिजियोलॉजिस्टों को उपचार के दौरान उचित फैसले लेने में मदद मिलती है।

केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि फोर्टिस हैल्थोकेयर द्वारा सभी मरीज़ों के लिए सर्वाधिक उन्न्त कार्डियाक उपचार सुविधाएं सुनिश्चित करने का प्रयास बेहद सराहनीय है और मैं हरियाणा तथा विशेष रूप से गुड़गांववासियों की ओर से अस्पताल की पूरी टीम को टीम को बधाई देता हूं। इस प्रकार के प्रयास गुड़गांव को एनसीआर क्षेत्र में हैल्थवकेयर एवं इंडस्ट्रियल हब के तौर पर पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

खबरें और भी हैं...