पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोनावायरस:24 फीसदी को संक्रमण की चिंता, 31 फीसदी को बिजनेस में आर्थिक नुकसान व नौकरी जाने का डर

दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ऑनलाइन सर्वे प्लेटफार्म पर 10 हजार लोगों से मिले 17 हजार जबाव के आधार पर तैयार रिपोर्ट

दिल्ली-एनसीआर सहित देशभर में लोगों को कोरोना संक्रमण से ज्यादा नौकरी जाने, कमाई घटने, बिजनेस में नुकसान का डर सता रहा है। एक नागरिक के तौर पर इस समय सबसे बड़ी चिंता की बात या डर किस बात से है? इसका जवाव 8490 लोगों ने दिया जिसमें 31% लोगों ने कहा नौकरी, बिजनेस और आर्थिक स्थिति बिगड़ने की चिंता सता रही है। वायरस से संक्रमण की चिंता 24 फीसदी लोगों को सता रही है जबकि आसपास की नेगेटिविटी से 26 फीसदी लोग परेशान हैं। अपना घर ठीक से चला पाएंगे या नौकरी व बिजनेस को ठीक से जारी रख पाएंगे कि नहीं सबसे अधिक इसे लेकर लोगों ने परेशानी जताई है।
रिपोर्ट में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति या उसकी खरीददारी को लेकर सिर्फ 11 फीसदी लोगों की चिंता बढ़ती है। ये खुलासा कम्यूनिटी मीडिया सोशल प्लेटफार्म लोकल सर्किल की तरफ से दिल्ली-नोएडा-गुड़गांव के 3156 सहित 10 हजार लोगों के बीच किए गए ऑनलाइन सर्वे रिपोर्ट से हुआ है। इसमें 67% पुरुष व 33% महिलाएं शामिल थीं।
87 फीसदी लोगों ने कहा- घट जाएगी उनकी आमदनी

सवाल था कि अगले 12 महीने में कोविड 19 व लॉकडाउन के कारण क्या आपके परिवार की आय घटेगी? इस पर 87% लोगों ने कहा है कि  उनकी मासिक आय घटेगी। 26 फीसदी लोगों ने कहा कि आय 50 फीसदी से अधिक घटेगी जबकि 25 फीसदी जवाब देने वालों ने कहा कि 25-50% के बीच घटेगी। 12% ने कहा कि 0-25 फीसदी घटेगी जकि 24% लोगों ने कहा कि आय तो घटेगी लेकिन अभी बताने की स्थिति में नहीं हैं कि कितनी घटेगी। सिर्फ 11 फीसदी ने कहा कि कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा जबकि एक फीसदी ने कहा कि उनके परिवार की आय 0-25% तक बढ़ेगी जबकि एक फीसदी ने कहा बढ़ेगी लेकिन कितनी इसका आंकलन नहीं है। इसी सवाल के जवाब में 1-7 मार्च के बीच किए गए सर्वे में 28 फीसदी लोगों को ही नौकरी जाने या बिजनेस में घटे या बंद होने की आशंका से वित्तवर्ष 2020-21 में कमाई घटने की आशंका जताई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें