पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीडीए की मोहर:गुरु रविदास मंदिर के लिए 400 वर्ग मीटर जमीन आवंटित

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लैंड यूज को रिक्रिएशन से बदलकर पब्लिक एंड सेमी पब्लिक किया गया

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) की अथॉरिटी की बैठक में शुक्रवार को तुगलकाबाद में गुरु रविदास मंदिर के पुन-निर्माण के लिए जमीन आवंटित करने के लिए लैंड यूज बदलने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में बैठक में तुगलकाबाद के जहांपनाह पार्क में गुरु रविदास मंदिर के लिए 400 वर्ग मीटर की जमीन का अलॉटमेंट के प्रस्ताव को पास कर दिया गया। इस जमीन के लैंड यूज को रिक्रिएशन से बदलकर पब्लिक एंड सेमी पब्लिक किया गया है।

मिक्स लैंड यूज पर हो सकेगा दवा का कारोबार

दवा के स्टॉकिस्ट और होलसेलर डीलर के लिए मास्टर प्लान-2021 में फिर संशोधन किया गया है। अब यह लोग मिक्स लैंड यूज पर अपना कारोबार कर सकेंगे। इसके प्रस्ताव को नोटिफिकेशन के लिए मिनिस्ट्री के पास भेज दिया गया।

शास्त्री पार्क में बनेगा स्पोर्टस कॉम्पलेक्स
पूर्वी दिल्ली के लोगों के लिए शास्त्री पार्क में कम्युनिटी स्पोर्टस कॉम्पलेक्स बनाया जाएगा। इसके लिए बैठक में 19800 वर्ग मीटर एरिया का लैंड यूज रिक्रिएशन से बदलकर पब्लिक सेमी पब्लिक किया गया।

पार्क गोद लेने की पॉलिसी आसान
डीडीए ने पार्क गोद लेने की पॉलिसी को आसान कर दिया है। अभी तक तीन एकड़ से बने पार्क को गोद दिया जाता था। अब किसी भी साइज के पार्क को गोद लिया जा सकेगा। इसका उद्देश्य दिल्ली में हरियाली को बढ़ाना है। इसे पहले तीन-तीन साल के लिए अधिकतम 12 साल तक गोद दिया जा सकेगा। इसके बाद नए सिरे से आवेदन करना होगा।

शैक्षणिक-स्वास्थ्य संस्थानों को रिजर्व प्राइज में मिलेगी छूट
डीडीए ने शैक्षणिक और स्वास्थ्य सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए प्लॉट के रिजर्व प्राइम में 25 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य प्लाट की खरीदारी के लिए लोगों की रूचि बढ़ाना है। डीडीए ने दिल्ली को आठ सर्कल में बांटा है। इसके अलावा निजी जमीन के विकास के लिए रेजिडेंशियल यूज पर सर्कल रेंट का 30 प्रतिशत कन्वर्जन चार्ज लेने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें