• Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • 5th Cutoff On Monday, Followed By Special Drive; Students Will Be Able To Deposit Fees Till November 10, Application 12

दिल्ली विश्वविद्यालय:5वीं कटऑफ सोमवार को, इसके बाद स्पेशल ड्राइव; 10 नवंबर आवेदन 12 तक फीस जमा कर सकेंगे छात्र

नई दिल्ली22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली विश्वविद्यालय में चौथी कटऑफ के बाद स्नातक में 68 हजार से अधिक दाखिले हुए हैं। यह दाखिले एनसीवेब में हुए दाखिले से अलग है। डीयू अब पांचवीं कटऑफ 8 नवंबर को निकालेगा। डीयू से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक डीयू में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या 214347 है। जबकि 68849 विद्यार्थियों ने दाखिला लेने के बाद शुल्क का भुगतान कर दिया है।

पांचवीं कटऑफ के तहत छात्र नौ नवंबर सुबह 10 बजे से 10 नवंबर रात 11:59 बजे तक दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। 11 नवंबर तक कॉलेज प्रिंसिपल इन्हें मंजूर कर सकेंगे और छात्र 12 नवंबर शाम पांच बजे तक फीस जमा कर सकते हैं।

डीयू पांचवीं कटऑफ के बाद स्पेशल ड्राइव निकालेगा। लेकिन यह स्पेशल ड्राइव तब निकाली जाएगी, जब सीट उपलब्ध हो। स्पेशल ड्राइव के लिए छात्र 13 नवंबर को आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 14 से 15 नवंबर तक दाखिला ले सकेंगे, जबकि 16 नवंबर को फीस का भुगतान करने की अंतिम तिथि है। यदि इसके बाद भी सीटें खाली रह जाती हैं तो डीयू उसके बाद भी सूची निकाल सकता है।

कटऑफ कम करके पक्ष में नहीं हैं कॉलेज
डीयू के कई कॉलेजों के प्रिंसिपलों का कहना है कि वह कटऑफ में अधिक कमी करके किसी तरह का जोखिम मोल नहीं लेना चाहते हैं। कॉलेजों की कटऑफ में यदि किसी विषय में कमी की जाती है तो उसमें सीटों से कई गुणा छात्र दाखिला ले लेते हैं। कॉलेजों में पर्याप्त संसाधन नहीं होने की स्थिति में यदि दाखिला अधिक हो जाता है उनके बैठने से लेकर शिक्षकों की व्यवस्था आदि में दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

खबरें और भी हैं...