पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम का मिजाज:ओले गिरने के साथ 60 मिमी रिकॉर्ड बारिश, कोहरे की चपेट में एनसीआर

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को हुई बारिश के बाद कई इलाके में कोहरा छा गया। सुबह ओले के साथ हुई 60 मिमी रिकॉर्ड बारिश के कारण मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग की माने तो 7 जनवरी से न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है।

वहीं दिन में कोहरे और अंधेरे के कारण सड़कों पर वाहनों की हेड लाइट जली हुई नजर आई। मौसम विभाग के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते इस वक्त दिल्ली-एनसीआर में बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि 7 जनवरी से बारिश से कुछ राहत जरूर मिलेगी लेकिन तापमान में गिरावट आएगी।

जिसके बाद ठंड और बढ़ सकती है। लगातार हो रही बारिश के कारण प्रदूषण से जरूर राहत मिली है। दिल्ली एनसीआर में एयर क्वालिटी इंडेक्स पीएम 2.5 का स्तर 200 से नीचे बेहतर श्रेणी में बना हुआ है। वहीं नोएडा गुड़गांव में भी एयर क्वालिटी इंडेक्स पीएम 2.5 का स्तर 200 दर्ज किया गया है।

दिल्ली-श्रीनगर की 28 उड़ानें रद्द, ट्रेनों पर भी असर
मौसम खराब होने के चलते दिल्ली से श्रीनगर के बीच चलने वाली 28 उड़ानें बुधवार को रद्द हो गई। आईजीआई एयरपोर्ट के अनुसार इनमें से 16 उड़ानें दिल्ली से श्रीनगर रवाना होने वाली थी और 12 उड़ानें श्रीनगर से दिल्ली आने वाली थी। पिछले कुछ दिनों से श्रीनगर में बर्फबारी व घना कोहरा पड़ रहा है।

कोहरे के कारण रनवे कि दृश्यता 50 मीटर के कम होने के बाद उड़ानों के परिचालन पर असर पड़ता है। घने कोहरे में दिल्ली हवाईअड्डे पर कैट थ्री बी प्रणाली की मदद से उड़ानों का परिचालन होता है। कैट थ्री बी प्रणाली एक प्रकार की तकनीक होती है। यह ऐसे उपकरण होते हैं जो रनवे पर लगे होते हैं और कोहरे में विमान को सुरक्षित लैंडिंग करने में मदद करते हैं। वहीं कोहरे का एक दर्जन से अधिक ट्रेनों पर भी असर पड़ा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें