पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना से जंग:दिल्ली के प्लाज्मा बैंक से 710 को मिला मुफ्त प्लाज्मा, 921 लोगों ने किया दान

दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंभीर कोविड मरीजों को स्वस्थ्य करने में कारगर साबित हो रही प्लाज्मा थेरेपी
  • प्लाज्मा बैंक के स्टॉक में एबी ब्लड ग्रुप का प्लाज्मा भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध

दिल्ली सरकार के आईएलबीएस और लोकनायक अस्पताल में शुरू प्लाज्मा बैंक से अब तक 710 लोगों को मुफ्त प्लाज्मा उपलब्ध कराया गया है। अब तक दोनों प्लाज्मा बैंक में 910 कोरोना से ठीक हुए लोग अपना प्लाज्मा दान कर चुके है।

मुख्यमंंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि आईएलबीएस और एलएनजेपी अस्पताल में स्थापित प्लाज्मा बैंक से दिल्ली सरकार, केन्द्र सरकार व एमसीडी के अस्पतालों के अलावा निजी अस्पताल में इलाज करा रहे कोरोना के गंभीर मरीजों को निशुल्क प्लाज्मा उपलब्ध कराया जा रहा है। आम जनता को प्लाज्मा मिलने में दिक्कत हो रही थी। जिसे आसान बनाने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा प्लाज्मा बैंक स्थापित किया गया। जिसका मुख्य उद्देश्य कोविड-19 मरीजों को शीघ्र स्वस्थ्य करना और मौतों की संख्या शून्य करना था। उन्होंने कहा कि कोविड -19 मरीजों की मृत्यु दर कम करने में प्लाज्मा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है और जब तक कोई टीका नहीं आता है, तब तक कॉन्वेसेंट प्लाज्मा थेरेपी को कोविड -19 के प्रभावी उपचार के रूप में देखा जाना चाहिए।

बैंक में सभी ब्लड ग्रुप का प्लाज्मा
केजरीवाल ने बताया कि आईएलबीएस और एलएनजेपी अस्पताल में स्थापित प्लाज्मा बैंक में सभी ब्लड ग्रुप का प्लाज्मा उपलब्ध है। यहां तक कि एबी ब्लड ग्रुप का प्लाज्मा मिलने में दिक्कत होती है, लेकिन प्लाज्मा बैंक के स्टॉक में एबी ब्लड ग्रुप का प्लाज्मा भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है और डॉक्टर की सलाह पर अब तक एबी ग्रुप के 90 मरीजों को प्लाज्मा दिया जा चुका है। इसके अलावा, दोनों प्लाज्मा बैंक के स्टॉक से ए ब्लड ग्रुप के 171, ओ ग्रुप के 180 और बी ब्लड ग्रुप के 269 मरीजों को प्लाज्मा दिया जा चुका है और उनकी जान बचाई जा सकी है।

522 पुरुष और 188 महिला को दिया प्लाज्मा
केजरीवाल ने बताया कि प्लाज्मा बैंक से अब तक 60 साल से कम उम्र के 388 मरीजों को उच्च गुणवत्ता का प्लाज्मा उपलब्ध कराया गया। 60 साल से ऊपर के उम्र के 322 मरीजों को प्लाज्मा दिया, जो कोरोना से गंभीर रूप से बीमार होने के कारण खतरे में थे। इसमें सबसे कम उम्र के 18 वर्षीय युवक को उच्च गुणवत्ता का प्लाज्मा दिया गया है, जबकि सबसे अधिक उम्र के 94 वर्षीय एक बुजुर्ग को प्लाज्मा दिया गया है। अब तक कोरोना से पीड़ित 522 पुरुष और 188 महिलाओं को प्लाज्मा दिया गया।

14 लोगों ने एक से अधिक बार किया प्लाज्मा दान
आईएलबीएस अस्पताल आकर अपना प्लाज्मा दान किया है। कोविड-19 से ठीक हो चुके अब तक 921 लोगों ने आईएलबीएस प्लाज्मा बैंक में आकर प्लाज्मा दान किया है, जिसमें 86 स्वास्थ्यकर्मी, 209 उद्यमी, 8 मीडियाकर्मी, 28 पुलिस अधिकारी, 50 छात्र, 32 सरकारी अधिकारी और नौकरी पेशा, सेल्फ इम्प्लाइज प्रोफेशनल्स, गैर निवासियों समेत 508 अन्य लोग शामिल हैं। वहीं, कोविड-19 से ठीक हो चुके करीब 14 लोगों ने एक से अधिक बार प्लाज्मा दान किया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें