पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • 97% Students Pass In Gurgaon In CBSE Exam Result, Disha Became The Topper With 99% In Humanities

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा परिणाम:सीबीएसई परीक्षा परिणाम में गुड़गांव में 97% स्टूडेंट्स हुए पास, ह्यूमेनिटीज में 99% के साथ दिशा बनी टॉपर

गुड़गांव10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ह्यूमेनिटीज में 99% अंक के साथ दिशा मुखर्जी बनी टॉपर - Dainik Bhaskar
ह्यूमेनिटीज में 99% अंक के साथ दिशा मुखर्जी बनी टॉपर
  • गुड़गांव में 95 फीसदी से अधिक अंक लेने वाले स्टूडेंट्स में अधिकतर लड़कियां ही शामिल रही

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा का सोमवार को परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया। गुड़गांव में 12वीं कक्षा के 11 हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी, जिनमें से 97 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। इनमें से 3 हजार स्टूडेंट्स के नंबर 85 फीसदी से अधिक रहे। वहीं कई स्कूलों का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा। गुड़गांव में 95 फीसदी से अधिक अंक लेने वाले स्टूडेंट्स में अधिकतर लड़कियां ही शामिल रही। यही नहीं लड़कियों का पास प्रतिशत 98 फीसदी रहा। 12वीं की परीक्षा के लिए गुड़गांव में 36 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। जिला में सीबीएसई से एफिलेटिड स्कूलों की संख्या 120 है।

दिशा आगे जाकर मेंटल हेल्थ को लेकर कार्य करना चाहती हैं

सेक्टर 45 स्थित डीपीएस स्कूल की छात्रा दिशा मुखर्जी ने ह्यूमेनिटीज स्ट्रीम में 99% अंक प्राप्त करते हुए जिले में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। दिशा आगे जाकर मेंटल हेल्थ को लेकर कार्य करना चाहती हैं। उनका मानना है कि लोग काफी नकारात्मक सोच को लेकर चल रहे हैं। ऐसे में यह वक्त है कि एक बेहतर और सकारात्मक सोच को लाया जाए। आने वाले समय में वह इसी क्षेत्र में कार्य करेंगी।

12वीं के बाद अब वो दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से सायकोलॉजी की पढ़ाई करेंगी। डीएलएफ फेज-5 में रहने वाले दिशा के पिता जयदीप मुखर्जी का अपना बिजनेस है और मां पूनम मुखर्जी आर्टिस्ट है। ऐसे में वह अपने पैरंट्स से हटकर फील्ड में कार्य करना चाहती हैं। दसवीं में दिशा के 97.2 प्रतिशत नंबर आए थे। वहीं डीएलएफ फेज पांच निवासी तान्या गुप्ता सलवान पब्लिक स्कूल की छात्रा हैं।

बारहवीं कक्षा में विज्ञान संकाय में इन्होंने 98.6 प्रतिशत अंक प्राप्त करके स्कूल में पहला स्थान प्राप्त किया है। तान्या आगे की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से करना चाहती हैं और फाइनेंस के क्षेत्र में करियर बनाने का लक्ष्य बनाया हुआ है। तान्या गुप्ता ने लगातार सात से आठ घंटे की नियमित पढ़ाई की। उनका कहना है कि वे पढ़ाई को बतौर शौक लेती हैं। यही वजह है कि वे अन्य चीजों में समय देने की बजाए पढ़ाई ही करती थी। 

कॉमर्स में ईशा गुप्ता ने 98.8 फीसदी अंक हासिल कर जिला टॉप किया

सेक्टर नौ स्थित एसएन सिद्धेश्वर स्कूल की छात्रा ईशा गुप्ता ने कॉमर्स में 98.8 प्रतिशत अंक अर्जित कर स्कूल में पहला स्थान प्राप्त किया है। ईशा को अपनी इस सफलता पर खुशी है लेकिन उन्हें लगता है कि अगर उन्होंने हिंदी और बिजनेस स्टडीज का पेपर दिया होता तो अंक और बेहतर आते। ईशा ने भले ही कॉमर्स को चुना हो लेकिन कला के प्रति उनका लगाव इतना है कि वे चित्रकार बनना चाहती हैं। उनका कहना है कि व्यक्ति को अपने पसंदीदा क्षेत्र को चुनना चाहिए और उनके माता पिता ने उन्हें यह आजादी दी है। वे आगे की पढ़ाई फाइन आर्ट्स में करना चाहती हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें