पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोनावायरस :अक्षरधाम खेलगांव में एक सप्ताह में शुरू होगा 500 बेड का कोविड सेंटर

दिल्ली15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

राजधानी में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ते जा रहा है। इसके साथ ही सरकार मरीजों के इलाज के लिए बेड की संख्या भी बढ़ा रही है। पूर्वी दिल्ली के अक्षरधाम के पास खेल गांव में 500 बेड का कोविड केयर सेंटर तैयार किया जा रहा है। यह सेंटर एक सप्ताह के अंतर काम करना शुरू कर देगा। सेंटर को डॉक्टर फॉर यू वॉलेंटियर ग्रुप संचालित करेगा।

इस ग्रुप की तरफ से ही डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टॉफ उपलब्ध कराया जाएगा। पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार के एसडीएम संजीव कुमार ने बताया कि कोविड केयर सेंटर एक सप्ताह में शुरू हो जाएगा। यहां पर मेडिकल से संबंधित सामान लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल से उपलब्ध कराया जा रहा है। हालांकि सेंटर को कोविड अस्पताल लोकनायक से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी इस पर निर्णय होना बाकी है। सेंटर को शुरू करने के लिए कार्रवाई तेजी से चल रही है।

सभी सुविधाएं होगी

कोविड केयर सेंटर पर बेड पर ऑक्सीजन से लेकर सभी जरूरी मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। ताकि आपातकालीन में मरीज को आक्सीजन दी जा सके। इसके बाद जरूरत पड़ने पर संबद्ध अस्पताल में भर्ती करा दिया जाएगा।
यह होगा फायदा

पूर्वी दिल्ली के मरीजों को अभी मंडोली समेत दूसरे कोविड सेंटर में भेजा जाता है। अक्षरधाम सेंटर शुरू होने पर जिले के हल्के या बिना लक्षण वाले मरीजों को भी दूसरे जिले के सेंटर में भर्ती होने नहीं जाना पड़ेग। 
यह भी होगा खास

यह कोविड केयर सेंटर पूरी तरह प्राइवेट अस्पताल के वार्ड की तर्ज पर तैयार किया जा रहा है। यहां पर मरीज के बेड पर एक रिंगलिंग बेल होगा, जिससे किसी सहायता के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। रिंग बचते ही मरीज के पास नर्स या अन्य स्टॉप पहुंच जाएगा। वहीं, इसमें महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग वार्ड होंगे। वहीं, कोविड केयर सेंटर को चारों तरफ से कवर किया गया है ताकि आसपास के लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement