पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राज्यों का वैक्सीन लक्ष्य:20 तक सभी हेल्थ वर्कर्स, 6 मार्च तक फ्रंटलाइन वर्कर्स को दे दें पहली डोज

नई दिल्ली19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कहा है कि हर हाल में 20 फरवरी तक सभी स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन की पहला डोज लग जाए। इसके साथ ही 6 मार्च तक सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी वैक्सीन का पहला डोज दे दिया जाए।

इसके बाद ही पहले फेज में शामिल तीसरे समूह के करीब 27 करोड़ ऐसे लोगों को टीका देने की शुरुआत हो सकेगी जिनकी उम्र 50 वर्ष से अधिक है। मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हर सेशन साइट पर शत-प्रतिशत वैक्सीन देने का लक्ष्य पूरा करने को कहा है।

को-विन एप पर पंजीकृत सभी लोगों को भी हर हाल में वैक्सीनेट करने का निर्देश दिया गया है। मंत्रालय ने कहा है कि 13 फरवरी से हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन का दूसरा डोज लगना शुरू होगा लिहाजा इससे पहले सभी हेल्थकेयर वर्कर्स को पहली डोज लगा दी जाए।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण सचिव राजेश भूषण ने शनिवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें अब तक के वैक्सीनेशन पर चर्चा हुई। सिर्फ 12 राज्य ऐसे हैं जहां लक्ष्य का 60% या इससे ज्यादा वैक्सीनेशन हुआ है।

अब तक देश में 93 लाख हेल्थकेयर व 70 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीनेशन के लिए पंजीकृत किया गया है। सरकार का अनुमान है कि देशभर में करीब दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं जिन्हें मुफ्त टीका लगाया जाना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें