पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जहरीली होती दिल्ली की हवा:400 पार जा सकता है एक्यूआई, ईपीसीए ने लोगों को दिया अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

घटती पारे के साथ दिल्ली जहरीली होती जा रही है। अगर हवा की दिशा और रफ्तार में नहीं हुआ बदलाव तो अगले दो दिनों तक ऐसी ही स्थिति बनी रही स्थिति तो शनिवार को और रविवार को और हालात बिगड़ सकते हैं और दिल्ली की एयर क्वालिटी इंडेक्स का आंकड़ा 400 के पार जा सकती है।

ऐसे हालात को देखते हुए केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन आने वाली वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर इंडिया और पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने लोगों को अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी है। पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने के असर के कारण दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खराब स्थिति में पहुंच गया है। बताया जा रहा है कि हवा की रफ्तार कम होने और पराली का धुआं बढ़ने से इस साल अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में ही एयर क्वालिटी इंडेक्स के हालात खतरनाक हालात बन गए हैं। शुक्रवार को हवा इस सीजन की सर्वाधिक प्रदूषित रही।

वहीं सफर इंडिया का कहना है कि बृहस्पतिवार को पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने के 1.231 केस सामने आए। दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 17 फीसद तक रही। दिल्ली-एनसीआर में सभी जगह एयर इंडेक्स 300 के पार हो गया। यह हवा की बहुत खराब श्रेणी है। वहीं दिल्ली के 10 इलाकों में एयर इंडेक्स 400 से ऊपर गंभीर श्रेणी में पहुंच गया।

सैर पर जाने वालों को सांस की परेशानी
गुरुवार की रात से फिर से उत्तर-पश्चिमी हवा बह रही थी और इसकी गति भी 10 किलोमीटर प्रति घंटे से कम रही। नतीजा स्मॉग के साथ-साथ प्रदूषण भी बढ़ने लगा। शुक्रवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के लोगों ने आंखें खोलीं तो बाहर खासा धुंध था।

सुबह सैर के लिए जाने वाले लोगों को सांस लेने में परेशानी का समाना करना पड़ा। ईपीसीए की सदस्य सुनीता नारायण ने कहा है कि कि सभी एजेंसियों को प्रदूषण की रोकथाम के लिए सभी कोशिशें करने के लिए कहा गया है। जरूरत पड़ने पर कुछ और सख्त निर्णय भी लिए जाएंगे।

राजधानी में 14 डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान,पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

राजधानी में न्यूनतम तापमान14 डिग्री तक पहुंच चुकी है, कुछ दिनों में कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा समय में राजधानी दिल्ली में सर्दियों का आगमन हो चुका है और यहां का न्यूनतम तापमान लगातार गिर रहा है। +

हालात यह है कि इलाकों में इन दिनों तापमान 14 डिग्री से भी नीचे पहुंच रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मौजूदा समय में राजधानी दिल्ली में आसमान साफ है। साथ ही सुबह-सुबह मिस्ट देखने को मिल रही है।

प्रदूषण का स्तर हवाओं की गति और दिशा के चलते लगातार बढ़ रहा है। वहीं तापमान कम हो रहा है जो प्रदूषण के लिए अनुकूल है। इस कारण कड़ाके की सर्दी पड़ने की उम्मीद है। शनिवार के पूर्वानुमान हैं कि यहां पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 34 और 14 डिग्री के आसपास बने रह सकते हैं।

इससे पहले शुक्रवार को राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 4 डिग्री कम है। अधिकतम तापमान यहां 34 डिग्री सेल्सियस रहा है कि सामान्य से 3 डिग्री ज्यादा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें