पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वदेशी एप की तैयारी:वॉट्सएप का स्वदेशी संस्करण लाने की तैयारी में केंद्र सरकार

नई दिल्ली9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वॉट्सएप को नदारद - Dainik Bhaskar
वॉट्सएप को नदारद
  • परीक्षण जारी-दो एप हैं, इनमें एक एप ‘जिम्स’ है

वॉट्सएप की नई निजता नीति (प्राइवेसी पॉलिसी) और अन्य नीतियों से केंद्र सरकार भी परेशान है। इसलिए वह अब अपने लिए वॉट्सएप का नया स्वदेशी संस्करण लाने की तैयारी में है। इस एप का अभी परीक्षण चल रहा है। इसी तरह का एक अन्य एप भी परीक्षण के स्तर पर ही है। इनके कूट नाम (कोडनेम) अभी ‘संदेश’ और ‘संवाद’ हैं।

एनडीटीवी की खबर के अनुसार एक एप ‘जिम्स’ (गवर्नमेंट इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस) है। ये और अन्य दूसरा एप पूरी तरह सरकार के नियंत्रण में होगा। परीक्षण पूरा होने के बाद प्रधानमंत्री इसे जारी करेंगे। हालांकि तारीख अभी तय नहीं है।

ये भी निश्चित नहीं है कि दोनों या फिर एक ही आम जनता के उपयोग के लिए रहेगा। वैसे सूत्रों की मानें तो इनमें से किसी एक एप के बारे में तो पक्का है कि वह सिर्फ केंद्र सरकार के कर्मचारियों के आपसी संदेश और संवाद के लिए ही होगा। दूसरा संभवत: आम लोगों के इस्तेमाल के लिए जारी हो।

एक एप एपल प्ले स्टोर पर

सरकार द्वारा विकसित किया जा रहा एक एप ‘संदेश’ एपल प्ले स्टोर पर है। नीले-सफेद रंग वाले इस एप पर अशोक चक्र लोगो के रूप में दिखता है। हालांकि इसे अभी सिर्फ सरकारी कर्मचारी ही डाउनलोड कर सकते हैं। वह भी पुष्टिकरण (ऑथोराइजेशन) की प्रक्रिया के बाद।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें