पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानसून:अक्षीय रेखा के बदलाव के कारण सप्ताह के अंत तक दिल्ली-एनसीआर में अच्छी बारिश के आसार

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मानसून का इंतजार - 30 सितंबर को मानसून विदा हो जाएगा, 25 इंच पर अटका आंकड़ा, 20 के बाद बाद बंगाल
Advertisement
Advertisement

कई दिनों से उमस, तपती गर्मी से परेशान दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए खुशखबरी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक, मानसून की अक्षीय रेखा उत्तर दिशा से धीरे-धीरे हिमालय के तराई वाले इलाकों की ओर बढ़ रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार एक दो दिन में यह अक्षीय रेखा दक्षिण दिशा की ओर बढ़ेगी जिससे दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आएगा।

इसी के कारण इस इस सप्ताह के अंत में अच्छी बारिश के आसार हैं। ज्ञात हो कि पिछले एक महीने से दिल्ली-एनसीआर में उमस और गर्मी का दौर जारी है। बीच-बीच में हल्की बारिश और आंधी से गर्मी और उमस से कुछ राहत मिलती है।  लेकिन फिर गर्मी का दौर शुरू हो जाता है। इस कड़ी में बृहस्पतिवार सुबह से ही गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल है।

इन दिनों गर्मी का आलम यह है कि सुबह से लेकर शाम तक घर से लेकर बाहर लोग पसीने से तर-बतर नजर आ रहे हैं। गर्मी के कारण दफ्तर जा रहे लोगों को भी भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पिछले कई दिनों की तरह ही बृहस्पतिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश होने की संभावना नहीं है। बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तो अधिकतम पारा 40 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement