महात्मा गांधी की 152वीं वर्षगांठ:तीनों निगमों के 2000 विद्यालयों में मनाया जाएगा स्वच्छता पखवाड़ा

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महात्मा गांधी की 152वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में तीनों निगमों के लगभग 2000 विद्यालयों में स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जायेगा। इन सभी विद्यालयों में एक-एक वालंटियर को प्रत्येक विद्यालय का इंचार्ज बनाया जायेगा। वह विद्यालय में सबके सहयोग से साफ-सफाई कराएंगे एवं बेकार पड़े कबाड़ को भी हटावाएंगे। ये बातें गांधी स्मृति के उपाध्यक्ष विजय गोयल ने मंगलवार को एक संयुक्त प्रेस वार्ता में कही। प्रेस वार्ता में दक्षिणी निगम के महापौर मुकेश सुर्यान, उत्तरी निगम के महापौर राजा इकबाल सिंह एवं पूर्वी निगम के महापौर श्याम सुंदर अग्रवाल उपस्थित थे।

दक्षिणी दिल्ली के महापौर मुकेश सुर्यान ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के 568 विद्यालय है जिनमें विशेष सफाई अभियान चलाया जायेगा और जिन विद्यालयों में जहां-जहां आवश्यकता होगी, वहां पर न केवल रंग-रोगन, पेंट करवाया जायेगा बल्कि बच्चों के फर्नीचर, ब्लैक बोर्ड, पार्कों की स्थिति और झूलों इत्यादि को भी दुरुस्त किया जायेगा क्योंकि अभी विद्यालय बंद है और कभी भी खुल सकते है।

इसलिए इस स्वच्छता पखवाडे़ के आयोजन से बच्चों में बहुत अच्छा संदेश जाएगा। तीनों नगर निगम में जिन विद्यालयों में सबसे अच्छी स्वच्छता होगी, उन्हें पुरस्कार दिए जाएंगे। महापौर ने कहा कि इस मुहिम में न केवल निगम विद्यालयों बल्कि दक्षिणी निगम के प्राइवेट स्कूलों को भी शामिल किया जायेगा जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्र और युवाओं के बीच गांधी जी के विचार, शिक्षा, संस्कार व संदेश पहुंच सके।

खबरें और भी हैं...