पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चीन का नया खेल:चीन की कम्युनिस्ट पार्टी युवाओं को जोड़ने के लिए दे रही लालच, पार्टी को फॉलो करें और अपना बिजनेस शुरू करें

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पिछले कुछ सालों में लोगों को जोड़ने के लिए पार्टी ने शहरों, कस्बों और गांवों में इस तरह के सर्विस सेंटर शुरू किए हैं। (फाइल फोटो)

चीन के शेनझेन में विशाल डिजिटल कंपनी टेनसेंट के पीछे शेनझेन ग्लिसनिंग कंपनी है। यहां कम्युनिस्ट पार्टी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रही है। दो मंजिला इमारत के प्रवेश द्वार पर बने आधुनिक क्यूब्स पर नक्काशी करके लिखा गया है- ‘पार्टी को फॉलो करेंं, अपना बिजनेस शुरू करें।’ यहीं लॉबी में माओ जेडॉन्ग समेत कम्युनिस्ट पार्टी के दूसरे नेताओं की भी मूर्ति लगी है।

यह इमारत ‘पार्टी मासेस सर्विस सेंटर’ के नाम से जानी जाती है। पिछले कुछ सालों में लोगों को जोड़ने के लिए पार्टी ने शहरों, कस्बों और गांवों में इस तरह के सर्विस सेंटर शुरू किए हैं। कम्युनिस्ट पार्टी का जमीनी स्तर पर अपना भौतिक ढांचा खड़ा करने का यह पिछले कई दशकों में किया गया सबसे बड़ा प्रयास है। ये एक तरह के वन स्टॉप शॉप हैं, जहां स्थानीय लोग ब्यूरोक्रेसी से संबंधित अपने काम करा सकते हैं।

पार्टी कार्यकर्ताओं को एकजुट करने पुस्तकालय की भी व्यवस्था

शेनझेन में इसे कम्युनिटी सर्विस सेंटर कहते हैं। वहां इस तरह के एक हजार से ज्यादा सेंटर्स हैं। यह कराओके जैसी सुविधा और 3500 से ज्यादा किताबों का पुस्तकालय भी उपलब्ध कराते हैं। हालांकि इन सेंटर्स का मुख्य उद्देश्य पार्टी कार्यकर्ताओं को आपस में जुड़ने के लिए जगह उपलब्ध कराना है। 80-90 के दशक में राज्य के स्वामित्व वाली कई फर्म और एनजीओ खत्म होने से पार्टी की जमीनी स्तर पर पकड़ कमजोर हो गई थी।

इस तरह की सुविधा केंद्र बनाने में बहुत पैसा खर्च हुआ है। पिछले दो साल में शेनझेन के निकट डोनगुगुआन जिले ने 20 करोड़ से ज्यादा रुपए खर्च किए हैं। 2012 में चीन का सर्वोच्च नेता बनने के बाद, पार्टी को जमीनी स्तर पर मजबूत करना, शी जिनपिंग की पहली प्राथमिकता रही है। बीजिंग से बाहर यात्रा करने के दौरान जिनपिंग अक्सर इन पार्टी सेंटर पर जाते हैं।

पार्टी दफ्तरों में जाते रहते हैंम चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग

पिछले दो साल में शेनझेन के निकट डोनगुगुआन जिले ने 20 करोड़ से ज्यादा रुपए खर्च किए हैं। 2012 में चीन का सर्वोच्च नेता बनने के बाद, पार्टी को जमीनी स्तर पर मजबूत करना, शी जिनपिंग की पहली प्राथमिकता रही है। बीजिंग से बाहर यात्रा करने के दौरान जिनपिंग अक्सर इन पार्टी सेंटर पर जाते हैं। हालांकि इन सेंटर्स ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया। 2018 में पीपुल्स डेली में प्रकाशित एक आर्टिकल के मुताबिक कई सेंटर्स खाली थे। कई जगह हार्डवेयर तो अच्छा था, लेकिन सुविधाएं वैसी नहीं थी।

हालांकि पार्टी नए लोगों को जोड़ने पर ज्यादा चिंतित नहीं है। प्लेनम रिसर्च फर्म के फेंग चुचेंग के अनुसार पार्टी भले ही और लोगों तक पहुंचना चाहती है, लेकिन कार्यकर्ताओं के चयन में उसके मापदंड ऊंचे हैं। पार्टी शेनझेन के तकनीकी लोगों को पार्टी में शामिल करना चाहती है। कम्युनिस्ट पार्टी के फिलहाल 9 करोड़ सदस्य हैं। 2018 में पार्टी से जुड़ने के लिए आवेदकों में सिर्फ 10 प्रतिशत को ही पार्टी से जोड़ा गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें