• Hindi News
  • National
  • Company's Lawyers Attempted To Bribe Indian Officials, Company Launched Investigation; Send A Legal Representative On Leave

अमेजन पर घूस देने के आरोप:कंपनी के वकीलों ने भारतीय अफसरों को घूस देने का प्रयास किया, कंपनी ने जांच शुरू की; एक कानूनी प्रतिनिध को छुट्टी पर भी भेजा

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ई-कॉमर्स क्षेत्र की वैश्विक अमेरिकी कंपनी अमेजन के वकीलों पर भारतीय अफसरों को घूस देने का आरोप लगा है। ‘द मॉर्निंग कंटेक्स्ट’ नाम की वेबसाइट ने कंपनी के अंदरूनी सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। इस खबर पर तुरंत कार्रवाई करते हुए अमेजन ने आंतरिक जांच शुरू कर दी है। बताया जाता है कि कंपनी ने अपने एक वरिष्ठ कानूनी प्रतिनिधि राहुल सुंदरम को इन्हीं आरोपों के सिलसिले में छुट्टी पर भेज दिया है।

खबर उजागर करने वाली वेबसाइट ने सुंदरम से संपर्क करने की कोशिश की। लेकिन उन्होंने बातचीत करने से इंकार कर दिया। वहीं अमेजन के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम भ्रष्टाचार बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करते। इसीलिए हमने इन आरोपों को गंभीरता से लिया है।

हम इनकी जांच कर रहे हैं। उसके आधार पर उचित कार्रवाई की जाएगी।’ सूत्र बताते हैं कि सबसे पहले एक व्हिसिलब्लोअर ने इस बाबत अमेजन में ही शीर्ष स्तर पर शिकायत की थी। इसके बाद यह मामला सामने आया। इस घटनाक्रम से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि अमेरिकी कंपनियां इस तरह की शिकायतों को गंभीरता से लेती हैं।

भारत में कानूनी प्रतिनिधियों पर सालाना 20 करोड़ खर्च
खबर के अनुसार, भारत में अमेजन अपने कानूनी मसले सुलझाने के लिए कानून के जानकारों पर हर साल करीब 20 करोड़ रुपए खर्च करती है। उसने कुछ कानूनी बड़ी कानूनी फर्मों की सेवाएं ले रखी हैं। स्वतंत्र कानूनी विशेषज्ञों की सेवाएं भी वह लेती है।

सरकार के साथ कई मसलों पर है कंपनी का गतिरोध
केंद्र सरकार के साथ पिछले कुछ सालों से अमेजन का गतिरोध बना हुआ है। उसके खिलाफ भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जांच शुरू की हैं।

खबरें और भी हैं...