पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Contact Less Food Service Will Be Available At Delhi And Hyderabad Airports, Travelers Will Be Able To Order Food Items From The App Itself

भास्कर खास:दिल्ली और हैदराबाद एयरपोर्ट पर मिलेगी कॉन्टेक्ट लेस फूड सर्विस, यात्री एप से ही ऑर्डर कर पाएंगे फूड आइटम

दिल्ली5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पैसेंजरों को कॉन्टेक्ट लेस तरीके से खाना उपलब्ध कराने की तैयारी में जीएमआर कंपनी

लॉकडाउन 4.0 में 25 मई से हवाई यातायात खोलने की भी तैयारी हो रही है। ऐसे में एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनियां अपनी सुविधाओं को बेहतर बनाने में जुट गई हैं। दिल्ली व हैदराबाद एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी जीएमआर ने पैसेंजरों को कॉन्टेक्ट लेस तरीके से खाना उपलब्ध कराने की दिशा में कदम उठाया है। इसके लिए एक खास तरह का एप तैयार किया गया है, जिससे कि पैसेंजर एयरपोर्ट पर बिना आउटलेट पर जाए खाना बुक कर सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इस तरह की सुविधा सबसे पहले दिल्ली व हैदराबाद एयरपोर्ट पर शुरू होने जा रही है।
खाना तैयार होती ही यात्री को मिलेगा नोटिफिकेशन
जैसे ही पैसेंजर टर्मिनल में पहुंचेगा। वह एप की मदद से टर्मिनल में मौजूद आउटलेट को सर्च कर पाएगा और अपने स्मार्ट फोन की मदद से मनपसंद खाना ऑर्डर कर सकेगा। जैसे ही खाना तैयार होगा पैसेंजर को ई-मेल, एसएमएस से नोटिफिकेशन मिल जाएगा, जिसके बाद पैसेंजर ऑनलाइन ही पेमेंट करना होगा। इसके अलावा एप को डाउनलोड करने के लिए जगह जगह क्यूआर कोर्ड चिस्पा किए जाएंगे। हालांकि पैसेंजर को यह ऑप्शन भी दिया जाएगा कि वह आउटलेट पर जाकर भी अपना खाना कलेक्ट कर सकता है।
संक्रमण को रोकने में मिलेगी मदद
अधिकारियों का कहना है कि एयरपोर्ट खोलने के साथ ही सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन की पूरी तरह से पालना की जाएगी। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है सोशल डिस्टेंसिंग। इसको ध्यान में रखते हुए ही यह एप तैयार किया गया है। इससे पैसेंजर किसी के संपर्क में आने से बच सकेगा और उसे खाना भी आसानी से उपलब्ध होगा। इसके अलावा और भी संभावनाएं तलाशी जा रही हैं कि किन- किन सुविधाओं को कॉन्टेक्ट लेस बनाया जा सकता है।  
जहां बैठे हैं वहीं आ जाएगा खाना

लोगों को फ्लाइट छुटने का डर रहता है ऐसे में वह कई बार घर से खाना नहीं ला पाते हैं। इसके साथ ही कोरोना को देखते हुए हर कोई एक दूसरे के संपर्क में आने से बच रहा है। इसी को देखते हुए खास प्लेटफॉर्म तैयार किया है। एचओआई नाम से चल रहे ट्रैवल एप में पैसेंजरों को एयरपोर्ट के अंदर फूड बुक करने की सुविधा मिलेगी। एप से ही पैसेंजर की लोकेशन को ट्रैक करके उसे खाना डिलीवर कर दिया जाएगा। ऐसे में पैसेंजरों का आउटलेट तक आने की जरूरत नहीं होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें