पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजधानी में संक्रमण दर हुआ 6% से अधिक:दिल्ली में युवाओं को कोरोना कर रहा है अधिक संक्रमित, हर हफ्ते दोगुना हो रहे है संक्रमित

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय स्तर पर भी तोड़ रहा कोरोना रिकॉर्ड

दिल्ली में कोरोना के मामले और नुकसान लगातार बढ़ते जा रहे हैं। आज राजधानी में कोरोना 7437 मामले सामने आए और मौत की संख्या 24 हो गई है। दिल्ली में कोरोना का संक्रमण दर 6 फीसदी से भी ज्यादा हो गई है वहीं कोरोना राष्ट्रीय स्तर पर भी कोरोना रिकॉर्ड तोड़ रहा है।

कोरोना को लेकर गुरुवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि पिछले तीन पिक की तुलना में इस बार कोरोना के मामले ज्यादा तेजी से बढ़ रहे हैं और युवा इस बार पहले के मुकाबले अधिक संक्रमित हो रहे हैं। जैन ने कहा कि पूरा देश एक ट्रेंड पर चल रहा है। महाराष्ट्र में संक्रमण दर 25 फीसदी है, जबकि छत्तीसगढ में 18 फीसदी, वहीं कई राज्यों में यह 10 फीसदी से ऊपर है।

उन्होंने बताया कि इस बार शहरों में कोरोना ज्यादा है, ग्रामीण इलाकों में कम है। जैन ने कहा कि चिंता की बात यह है कि दिल्ली में कोरोना से मौत के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते दिन ही मौत के 20 मामले आए थे हालांकि सत्येंद्र जैन ने कहा कि पहले की तुलना में कम मौत हो रही है। जैन ने कहा कि हर दिन होने वाली मौत की दर 0.4 फीसदी है। उन्होंने कहा कि पिछली लहर जब आई थी, तब मौत की दर 2-3 फीसदी पर पहुंच गई थी, उस हिसाब से अभी मौत की दर अभी कम है।

दिल्ली में 4-5 दिन का वैक्सीन का स्टॉक

जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार के पास अभी 4-5 दिन का वैक्सीन स्टॉक है। जैन ने बताया कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को कार्यस्थल पर वैक्सीनेशन की तैयारी करने को कहा है। इसे लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अब ऐसी कैंप फैसिलिटी में भी वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कल हमें कुछ वैक्सीन मिली है, अभी 4-5 दिन का स्टॉक है। जैन ने कहा कि केन्द्र से हमने आगे के वैक्सीन डिमांड की है और उम्मीद है वैक्सीन मिलती रहेगी।

जीबी पंत में 9 से 11 बजे तक ओपीडी की पैरामेडिकल सेवाएं रहेंगी बंद

नेशनल पब्लिक हेल्थ एलाइंस के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष विजय कुमार ने कहा कि जैम पोर्टल आउटसोर्सिंग द्वारा या कंपनी द्वारा पैरामेडिकल की भर्ती और 60 साल से ऊपर के रिटायर्ड पैरामेडिकल कर्मचारियों की भर्ती पर रोक लगाई जाए। अपनी मांगें नहीं मानने पर यूनियन शुक्रवार को ओपीडी की पैरामेडिकल सेवाएं 9 से 11 बजे के बीच में बंद करने के लिए प्रशासन द्वारा मजबूर किया गया है।

जीबी पंत अस्पताल कर्मचारियों ने अपनी मांगों को लेकर गुरुवार को प्रदर्शन किया। जीबी पंत पैरामेडिकल टेक्निकल एंप्लाइज यूनियन के अध्यक्ष भारत वीर ने बताया कि रिटायर्ड कर्मचारियों की भर्ती पर रोक, विभागीय पदोन्नति, एमएसीपी का समय पर लाभ और कांटेक्ट कर्मचारियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार आर्थिक और बकाया राशि भुगतान किए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया गया था।

गंगाराम अस्पताल बना कोरोना का नया हॉटस्पॉट, 37 डॉक्टर संक्रमित

राजधानी दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में एक साथ 37 डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें 32 डॉक्टर होम आइसोलेशन हैं और पांच की हालत गंभीर बताई जा रही है जिन्हें अस्पताल में भर्ती किया है। फिलहाल यह अस्पताल राजधानी में यह सबसे बड़ा हॉट स्पॉट के रूप में सामने आया है। अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को सभी डॉक्टरों की रिपोर्ट आई है।

इनमें 37 डॉक्टर कोरोना संक्रमित मिले हैं। हालांकि अधिकतर डॉक्टरों में संक्रमण के हल्के लक्षण हैं लेकिन एहतियात के तौर पर इन्होंने खुद को घर में एकांत में रखा है लेकिन पांच डॉक्टरों की हालत गंभीर है। इनकी आयु भी 50 वर्ष से अधिक है।

इन डॉक्टरों को तत्काल गंगाराम अस्पताल के ही कोविड वार्ड में भर्ती किया है। संक्रमित पाए गए डॉक्टरों में से अधिकांश डॉक्टर कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन ले चुके हैं। यही वजह है कि इन्हें संक्रमित होने के बाद बेहद हल्के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें