पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Crime Branch Presented 170 Page Chargesheet In Rohini Court, Main Accused In Olympic Winner Sushil Case, Also Imposed Section Of Robbery

सागर हत्याकांड:क्राइम ब्रांच ने रोहिणी कोर्ट में पेश की 170 पेज की चार्जशीट,ओलिंपिक विजेता सुशील केस में मुख्य आरोपी, लूट की धारा भी लगाई

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
170 पेज की चार्जशीट में पुलिस ने दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को मुख्य आरोपी बनाया है। - Dainik Bhaskar
170 पेज की चार्जशीट में पुलिस ने दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को मुख्य आरोपी बनाया है।
  • चार्जशीट में सुशील समेत 20 आरोपी, 4 चश्मदीद समेत 155 गवाह

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने सोमवार को पहलवान सागर धनखड़ हत्या मामले में रोहिणी कोर्ट में 20 आरोपियों में से 13 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर दी। इस 170 पेज की चार्जशीट में पुलिस ने दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार को मुख्य आरोपी बनाया है। इतना ही नहीं, उसके खिलाफ लूट,चोट और लूटपाट के दौरान हथियार से ऐसी चोट पहुंचाना जिससे पीड़ित की मौत हो जाए जैसी धाराएं लगाई हैं। सूत्रों के मुताबिक आरोपी सुशील कुमार व रोहित मालिक ने विकास डोली व रविंद्र का मोबाइल लूटा था। दोनों मोबाइल फोन रोहित मलिक से बरामद किए गए।

इस कारण सुशील व रोहित के खिलाफ लूट की धाराएं लगाई गई हैं। साथ ही कहा कि घटना के समय छत्रसाल स्टेडियम में मारपीट का जो वीडियो बनाया गया था, वह भी असली है। इसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की गई। इसकी पुष्टि गुजरात एफएसएल और दिल्ली रोहिणी की एफएसएल टीम ने की। पुलिस ने इस मामले में सुशील समेत 13 आरोपी बनाए हैं। पुलिस अब तक 15 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। 5 आरोपी अब भी फरार हैं।

हत्या का कारण फ्लैट विवाद और वर्चस्व की लड़ाई बताया
चार्जशीट में सागर की हत्या के पीछे फ्लैट का विवाद और वर्चस्व की लड़ाई का भी जिक्र है। वारदात से पहले सागर सुशील कुमार की पत्नी के मालिकाना हक वाले फ्लैट में ही रहता था। हालांकि, उसकी हत्या से पहले इस फ्लैट को खाली किया जा चुका था। चार्जशीट में यह भी बताया गया है सुशील खेमे के जूनियर पहलवान सागर के खेमे में चले गए थे, इस बात से भी सुशील पहलवान नाराज था।

4 मई की शाम सुशील और अन्य आरोपियों की मीटिंग हुई थी, जिसके बाद रात को योजना के तहत इस वारदात को अंजाम दिया गया। सागर और उसके दोस्तों को अगवा कर छत्रसाल स्टेडियम लाया गया, जहां उन्हें बुरी तरह लाठी-डंडे से मारा-पीटा गया था। इस वजह से सागर की मौत हुई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हवाला देते हुए पुलिस ने कोर्ट में बताया सागर पर किसी भारी चीज से हमला किया गया था। उसके शरीर के विभिन्न हिस्सों में चोट के गहरे निशान पाए गए, जिस वजह से उसकी मौत हुई। उसके शरीर की हड्डियां तक टूट गई थी।

चार्जशीट में खुलासा: अवैध धंधों से जुड़े थे सुशील कुमार के तार
क्राइम ब्रांच की तरफ से यह भी बताया गया है कि आखिर कैसे सुशील पहलवान की आड़ में सागर हत्याकांड में शामिल आरोपी और पहलवानों के दोनों खेमे के लोग विवादित जमीन की खरीद-फरोख्त, कब्जा दिलाना, धन उगाही के रैकेट से जुड़े थे। पहलवानों के दोनों खेमों के लोग कुख्यात गैंगस्टर काला जठेड़ी से जुड़े हुए थे। इसलिए पुलिस अब इन सभी पहलुओं की जांच कर रही है।

एफआईआर में लिखा: वीडियो में सुशील हाथ में डंडा लिए नजर आया
पुलिस एफआईआर के अनुसार 4 मई की देर रात छत्रसाल स्टेडियम पार्किंग एरिया में घटना हुई। घटनास्थल पर स्कॉर्पियो से एक लोडेड डबल बैरल गन और तीन कारतूस मिले। झज्जर के प्रिंस दलाल से पुलिस ने जो मोबाइल जब्त किया, उसमें घटना का अहम सबूत मौजूद है। इसी ने घटना का वीडियो बनाया था। वीडियो में सुशील हाथ में डंडा लिए नजर आया। अभी सुशील समेत 15 आरोपी जेल में हैं।

फरार पांच आरोपियों में 3 इनामी बदमाश शामिल
पांच फरार आरोपियों में तीन इनामी बदमाश शामिल हैं। इनामी आरोपियों में प्रवीण उर्फ चोटी, जोगेंद्र काला आसौदा गांव और राहुल है। वहीं, पुलिस ने मामले में 50 से ज्यादा गवाह भी बनाए हैं। मारपीट की घटना जिस मोबाइल फोन में कैद हुई, उसकी फुटेज की फोरेंसिक रिपोर्ट, कुछ सीसीटीवी की फुटेज, छत्रसाल स्टेडियम में मौजूद लोगों के बयान, घायलों के बयान आदि को पुलिस ने सिलसिलेवार तरीके से कोर्ट में बताया है। मामले में आईपीसी की धाराएं 302, 308, 307, 364, 365, 147, 149, 269, 188, 342, 325, 452, 505 (2) 392, 394, 397, 411,120, 25/27 आर्म्स एक्ट लगाई गई। इस मामले में क्राइम ब्रांच ने 155 से ज्यादा गवाह बनाए हैं।

काला से भी होगी पूछताछ
सुशील ने गैंगस्टर संदीप उर्फ काला से जान का खतरा बताया था। हाल ही में स्पेशल सेल ने संदीप उर्फ काला को गिरफ्तार किया है, अब पुलिस काला से भी सागर धनखड़ की मौत और सुशील को लेकर उससे पूछताछ करेगी।