पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संशोधन:अतिरिक्त एफएआर और कन्वर्जन चार्ज जमा करने की समय सीमा 6 माह बढ़ाई

दिल्ली10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीलिंग की कार्रवाई से राहत दिलाने मास्टर प्लॉन- 2021 में संशोधन

दिल्ली विकास प्राधिकरण ने मंगलवार को अथॉरिटी की बैठक में जनता को राहत देने वाले निर्णय लिए। इसमें सीलिंग की कार्रवाई से राहत दिलाने मास्टर प्लॉन-2021 में संशोधन कर अतिरिक्त एफएआर और कन्वर्जन शुल्क जमा करने तय समय-सीमा को दूसरी बार बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया है। इसके पहले यह समय-सीमा 28 जून 2020 तक थी। इसका नोटिफिकेशन दिसंबर 2018 में जारी किया गया था। यह निर्णय एलजी अनिल बैजल की अध्यक्षता में वीडियो कॉफ्रेंस में लिया गया।

बैठक में डीडीए के उपाध्यक्ष अनुराग जैन व अथॉरिटी के सदस्य शामिल हुए। डीडीए ने वेयरहाउस टू होम मॉडल की डिमांड को देखते हुए अधिकतम ग्राउंड कवरेज को 30%से बढ़ाकर 40%और अधिकतम एफएआर को 80% से बढ़ाकर 100% करने के लिए पब्लिक नोटिस जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।  

2 बार स्टैंप ड्यूटी नहीं लगेंगी

एक अन्य फैसले में अब ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के तहत डीडीए के कोटे के 50 प्रतिशत फ्लैट पर दो बार स्टैंप ड्यूटी से गरीब तबके को राहत देने का निर्णय लिया है। अब बिल्डर सीधे लाभार्थियों को फ्लैट देंगे। इसमें पार्किंग सुविधा भी शामिल होगी। डीडीए लाभार्थियों का चयन करेगा। पहले डीडीए और बिल्डर के बाद लाभार्थियों को फ्लैट देने में दो बार स्टैंप ड्यूटी लगने से फ्लैट की कीमत बढ़ जाती थी। इस बड़ी कीमत के कारण लोग फ्लैट लेने में भी हिचकिचाते थे।

इनसीटू प्रोजेक्ट में एफएआर बढ़ाया

डीडीए ने इन सीटू प्रोजेक्ट में एफएआर को बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। वहीं पीपीपी मॉडल के तहत इन सीटू प्रोजेक्ट को डेवलप करने वाले बिल्डर अपने हिस्से की 40 प्रतिशत जमीन पर तय करेंगा कि उसका उपयोग कैसे करना है। उस जगह हॉस्पिटल, इंस्टीट़यूट, रेसीडेंशियल या मिक्स यूज किस तरह करना है। मुकरबा चौक पर 14.6 हेक्टेयर जमीन के लैंड यूज को कमर्शियल से रेसीडेंशियल उपयोग में परिवर्तित करने के प्रस्ताव को मंजूरी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें