पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Death Rate Is Decreasing, Facilities Are Constantly Increasing, Currently The Death Rate Is 1.18%, Which Is Decreasing

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के बढ़ते केस पर बोले डॉ हर्षवर्धन:मृत्यु दर में आ रही कमी, लगातार बढ़ा रहे सुविधा, वर्तमान में मृत्यु दर 1.18 % है, जो कम हो रही है

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन - Dainik Bhaskar
केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने आज देश के दस एम्स और पीजीआई चंडीगढ़ तथा जिपमेर पुदुचेरी के निदेशकों के साथ कोविड के प्रबंधन के विषय पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि देश के लोगों को प्रतिष्ठित एम्स से अधिक अपेक्षाएं हैं। बैठक में एम्स नई दिल्ली, भुबनेश्वर, भोपाल, जोधपुर, पटना, रायपुर, ऋषिकेष, मंगलागिरी और नागपुर तथा पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ और जिपमेर पुदुचेरी के निदेशक शामिल थे।

डॉ. हर्ष वर्धन ने देश में स्थित एम्स को राष्ट्र का गौरव बताया और कहा कि आज की बैठक का उद्देश्य कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर एम्स को अधिक जिम्मेदारी निभाने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि पहली जनवरी को देश में 20 हजार मामले सामने आए थे, जो कि 15 अप्रैल, 2021 को दस गुणा बढ़कर दो लाख से अधिक हो गए। पिछले दस दिनों में नये मामले दो गुणा हो गए हैं।

9 अप्रैल को इनकी संख्या 1.31 लाख थी, जो 19 अप्रैल को 2.73 लाख हो गई। उन्होंने यह भी बताया कि कोरोना के पीक के समय दस एम्स ने मिलकर 4311 बिस्तर उपलब्ध कराए। इन एम्स में 14 अप्रैल के बाद 879 ऑक्सीजन युक्त बिस्तर और 219 वेंटिलेटर युक्त आईसीयू बिस्तर बढ़ाए गए।

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि एम्स संस्थानों ने पिछले वर्ष स्वास्थ्य ढांचे के विस्तार में महत्वपूर्ण सहयोग दिया। इन संस्थानों ने आईसीएमआर से मिलकर देश में एक प्रयोगशाला को बढ़ाकर 2,467 प्रयोगशालाएं स्थापित कीं। प्रतिदिन 15 लाख जांच की क्षमता विकसित की गई है।

अब तक कुल मिलाकर 27 करोड़ 32 लाख 71 हजार 818 जांच की गई हैं। देश में देखते ही देखते 2,084 विशेष कोविड अस्पताल, 4,043 विशेष कोविड स्वास्थ्य केन्द्र, 9,313 कोविड केयर सेंटर और 12,673 क्वारंटीन केन्द्र विकसित किए गए। इनमें कुल मिलाकर लगभग 10 लाख बिस्तर की व्यवस्था की गई।

आज आईसीयू बिस्तरों पर 1.75 प्रतिशत ऑक्सीजन युक्त बिस्तरों पर 4.03 प्रतिशत और वेंटिलेटर पर 0.40 प्रतिशत रोगी हैं। इसी तरह स्वास्थ्य ढांचे में महत्वपूर्ण विस्तार बनाए रखने की आवश्यकता है। बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे, सचिव स्वास्थ्य श्री राजेश भूषण, अपर सचिव श्री एम. अगनानी और महानिदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डॉ. सुनील कुमार उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें