पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Delhi Cabinet Approves Fund Of 64.37 Crores For Cash Grant For 11 Lakh Students For Books And Stationery

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्टूडेंट्स को दिल्ली सरकार की तरफ से राहत:11 लाख छात्रों के लिए 64.37 करोड़ के फंड की मंजूरी, कॉपी-किताब से लेकर हर जरूरत पूरी करेगी सरकार

नई दिल्ली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि आर्थिक चुनौतियों के बावजूद हम अपने बच्चों की शिक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेंगे ताकि उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो। - Dainik Bhaskar
डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि आर्थिक चुनौतियों के बावजूद हम अपने बच्चों की शिक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेंगे ताकि उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो।
  • दिल्ली के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को मिलेगा फायदा

दिल्ली कैबिनेट ने शिक्षा से सम्बंधित कई वित्तीय प्रावधानों को मंजूरी दी है। इसमें सरकारी और वित्तीय सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों को पाठ्यपुस्तकों और लेखन सामग्री के लिए धनराशि भेजना शामिल है।

इसके अलावा दिल्ली ब्यूरो ऑफ टेक्स्ट बुक को प्रकाशन सामग्री, छात्र डायरी, कार्यपुस्तिका, खुशी पाठ्यचर्या से संबंधित सामग्री, मेन्टल मैथ्स आदि के प्रकाशन और वितरण के लिए 30.05 करोड़ रुपये की भी मंजूरी दी गई है। कैबिनेट ने सरकारी भूमि पर बने निजी स्कूलों में फीस बढ़ाने से संबंधित जांच को भी मंजूरी दी है।

आर्थिक तंगी के बावजूद हम पूरा प्रयास करेेंगे की बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो: सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ऐसे कठिन समय में दिल्ली सरकार बच्चों की शिक्षा में आने वाली बाधा को दूर करने का हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि बच्चों को दी गई वित्तीय सहायता के माध्यम से सभी बच्चे अध्ययन सामग्री और पाठ्यपुस्तकें खरीद पाएंगे और अपनी पढ़ाई से अच्छी तरह जुड़े रहेंगे। उन्होंने कहा "आर्थिक तंगी के बावजूद अपनी तरफ से हम अपने बच्चों के लिए हर प्रयास करेंगे ताकि उनकी पढ़ाई का नुकसान न हो।"

डीबीटी के माध्यम से छात्रों को हर साल आर्थिक सहायता दी जाती है

हर साल दिल्ली सरकार सरकारी और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को डीबीटी के माध्यम से पाठ्यपुस्तकें और आर्थिक सहायता देती है। कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को पुस्तकों और लेखन सामग्री के लिए धनराशि दी जाती है। इस वर्ष दिल्ली सरकार ने 64.37 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की मंजूरी दी है।

इसके अलावा, दिल्ली सरकार की ‘पाठ्यपुस्तक और सामग्री का निशुल्क वितरण 2020-2021‘ योजना के तहत 30.05 करोड़ रूपये की अतिरिक्त राशि का आबंटन किया गया है। इसके तहत, दिल्ली ब्यूरो ऑफ टेक्स्ट बुक द्वारा सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों को सहायक सामग्री, कार्यपुस्तिका, मानसिक गणित सामग्री, नर्सरी और केजी की वर्कबुक तथा शिक्षक डायरी की आपूर्ति की जाएगी।

इन वित्तीय प्रावधानों के अलावा कैबिनेट ने दिल्ली में सरकारी भूमि पर बने मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के शुल्क वृद्धि प्रस्ताव की जांच करने के लिए एनआईसीएसआई नामांकित प्रतिष्ठित चार्टेड एकाउंटेंट्स की दो फर्मों को को लेकर पीएमयू स्थापित करने की मंजूरी दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser