पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संक्रमण के कारण त्राहि-त्राहि मची:राजधानी में कोरोना से बिगड़े हालातों के बीच दिल्ली सरकार ने केंद्र से मांगी सेना की मदद

नई दिल्ली12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिसोदिया ने राजनाथ को पत्र लिखकर मांगा सहयोग
  • कोरोना की चौथी लहर से मरीजों की मौतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कारण त्राहि-त्राहि मच गई है। तेजी से कोरोना संक्रमण के कारण दिल्ली में वेंटिलेटर, आईसीयू बेड से लेकर ऑक्सीजन की भारी किल्लत है। ऑक्सीजन की कमी के कारण दिल्ली में लगातार मरीजों की जान जा रही है। ऐसे में कोरोना से बिगड़ी हालात को लेकर दिल्ली सरकार ने सोमवार को केन्द्र को पत्र लिखकर सेना से सहयोग की मांग की है।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रक्षा मंत्री राजनाथ को पत्र लिखकर दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी के कारण बिगड़ती हालात के लिए सेना से मदद दिलवाने की मांग की है। सिसोदिया ने बताया कि उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर सेना की मदद मांगी है। पत्र में उन्होंने लिखा कि डीआरडीओ ने जिस तरह एक अस्पताल तैयार किया है, उसी तरह और भी कई अस्पताल तैयार किए जाएं। जिस अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेंडर से लेकर बांकी अन्य तमाम व्यवस्थाओं का इंतजाम हो।

कोरोना की चौथी लहर से मरीजों की मौतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं

बता दें कि दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर से हालात लगातार बिगड़ती जा रही है। मरीजों की मौतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। पिछले दिनों हाईकोर्ट ने भी दिल्ली सरकार को फटकार लगाते सेना से मदद लेने की सलाह दिया था। पर जब दिल्ली सरकार ने सेना से मदद नहीं लिया तो हाईकोर्ट ने कोरोना की तेजी से फैल रही संक्रमण के कारण ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत, वेंटिलेटर, आईसीयू बेड़ो की कमी, ऑक्सीजन और दवाओं की कमियों और कालाबाजारी शिकायतों को लेकर फटकार लगाते हुए कहा था कि आपने कोरोना से निपटने के लिए सेना की मदद क्यों नहीं ली?

हाईकोर्ट ने कहा था कि सेना के पास काम करने का अपना तरीका है। उसके पास अपना इंफ्रास्ट्रक्चर है। जब आप स्थिति संभालने में नाकाम रहे तो सेना की मदद आखिर क्यों नहीं ली? जिसके बाद दिल्ली सरकार की ओर से पेश वकील ने बताया कि हम इस प्रक्रिया में डीआरडीओ से बात कर रहें है।

पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 407 लोगों की हुई मौत

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 407 लोगों की मौत हो गई, शनिवार को दिल्ली में कोरोना से 412लोगों की मौत हुई थी जो कि रविवार के मुकाबले मौत की संख्या में 5लोगों की कमी आई थी।। वहीं रविवार को दिल्ली में 25219 लोग कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

कई दिनों से दिल्ली में तेजी से बढ़ रही कोरोना के संक्रमण को देखते हुए रविवार को रविवार को अस्पताल से 27421 लोगों को डिस्चार्ज किया गया जो पॉजेटिव मरीजों की संख्या से 2205 अधिक है। पॉजेटिव रेट 28.33फीसदी रही है। दिल्ली में रविवार तक 1194946 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है। दिल्ली के अस्पतालों में 21483 बेडों में से 1373 बेड खाली है, जिसमें वेंटिलेटर और आईसीयू बेड लगभग फूल है।

दिल्ली सरकार ने कोरोना से निपटने को सेना की मदद मांगने की जानकारी हाईकोर्ट को दी

दिल्ली सरकार ने सोमवार को दिल्ली में संक्रमण से मरीजों को हो रही परेशानियों को ताजी जानकारी को लेकर हाईकोर्ट को दी जानकारी देकर बताया कि 2 मई को केन्द्रीय रक्षा मंत्री को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पत्र लिखकर सेना से मदद दिलाए जाने का अनुरोध किया है। दिल्ली सरकार ने कहा है कि सीएम ने पिछले 2 मई को रक्षा मंत्रालय को पत्र लिखकर सेना की मदद मांगी है।

सीएम ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर सेना की मदद दिलाए जाने का अनुरोध किया है ताकि दिल्ली में आईसीयू बेड वाले अस्पताल, ऑक्सीजन का बफर स्टॉक और क्रायोजेनिक टेंकर्स की व्यवस्था करने में सेना की मदद मिल सके। इसके बाद जस्टिस विपिन सांघी की अध्यक्षता वाली बेंच ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि वह इस पत्र के मुद्दे पर निर्देश लेकर कोर्ट को उस पर केंद्र क्या कार्रवाई कर रही है वह अवगत कराए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें