पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Delhi Multi Level Bus Parking Depot Update; DTC Signed An Agreement With National Building Construction Corporation Limited (NBCC)

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विकास का करार:दिल्ली में मल्टीलेवल बस पार्किंग डिपो का निर्माण होगा, DTC ने NBCC के साथ समझौता किया

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
समझौता दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की उपस्थिति में किया गया
  • इसमें मल्टीलेवल बस पार्किंग के अलावा DTC की आवासीय कॉलोनियों का पुनर्विकास भी शामिल

दिल्ली परिवहन निगम (DTC) ने विभिन्न स्थानों पर स्थित DTC के प्रमुख भूमि पार्सलों के विकास के लिए राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम लिमिटेड (NBCC) के साथ करार किया है। करार दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की मौजूदगी में समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर कर किए गए। इस मौके पर परिवहन आयुक्त, MD (DTC), MD (NBCC) और परिवहन विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस समझौते के तहत NBCC परियोजना प्रबंधन सलाहकार के रूप में कार्य करेगा। इसके तहत मल्टीलेवल बस पार्किंग डिपो का निर्माण, DTC की आवासीय कॉलोनियों का पुनर्विकास और वाणिज्यिक सुविधाओं का विकास शामिल है। NBCC पहले चरण में वसंत विहार डिपो, शादीपुर आवासीय कॉलोनी, हरि नगर आवासीय कॉलोनी और हरि नगर-I और II डिपो का पुनर्विकास करेगा।

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा- "DTC और NBCC ने हरि नगर और वसंत विहार में देश के पहले सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस बहु-स्तरीय बस डिपो बनाने के लिए MoU पर हस्ताक्षर किए हैं। अब अधिक बसें सीमित उपलब्ध स्थान पर खड़ी की जा सकती हैं। प्रति बस पार्किंग लागत भी बहुत कम होगी।"

DTC और NBCC के बीच हुए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के बाद परिवहन मंत्री गहलोत ने कहा- “मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में परिवहन विभाग ने पिछले 1 वर्ष में कई नई पहल की हैं। आम लोगों के लिए हम विश्व स्तरीय पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा सुनिश्चित करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। आज हमने परिवहन आधारभूत सुविधाओं को मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है।

DTC और NBCC के बीच इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के साथ ही हम भारत के पहले मल्टी-लेवल बस डिपो निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। NBCC, DTC की कुछ अन्य संपत्तियों का भी पुनर्विकास करेगा। मुझे खुशी है कि इन परियोजनाओं को जीरो वेस्ट और सेल्फ- सस्टेनेबल मॉडल पर विकसित किया जाएगा।"

DTC राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के विभिन्न प्रमुख स्थानों पर कई डिपो, टर्मिनलों, कार्यशालाओं और आवासीय कालोनियां हैं। पिछले कई वर्षों में DTC बसों की पार्किंग बढ़ाने के लिए विभिन्न संभावनाएं तलाश रहा था। अगले कुछ महीनों में DTC के अंतर्गत और अधिक बसें शामिल होंगी। ऐसे में पार्किंग की जरूरतों को देखते हुए उपलब्ध भूमि के प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए यह एक अहम कदम है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें