पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Delhi Transport Buses Are Going To Change The Way Of Travel, Passengers Will Now Be Able To Buy Tickets From Mobile App

नई तकनीक:दिल्ली परिवहन की बसों में बदलने जा रहा है सफर का तरीका, यात्री अब मोबाइल एप से खरीद सकेंगे टिकट

नई दिल्ली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीटीसी की बसों में जल्द ही ई-टिकटिंग सिस्टम की शुरुआत करने जा रही है दिल्ली सरकार

आप अगर दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं और डीटीसी की बसों में यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। दरअसल दिल्ली सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के दौर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए डीटीसी की बसों में जल्द ही ई-टिकटिंग सिस्टम की शुरुआत करने जा रही है।

इस सिस्टम से यात्री न केवल बस में मोबाइल एप से टिकट खरीद सकेंगे टिकट, बल्कि ई-टिकटिंग सिस्टम से यह भी पता चलेगा कि कब स्टॉप पर अगली बस आने वाली है। एप ये भी जानकारी देगा कि आने वाली बस में कुल कितनी सवारियां होंगी?  इस सिस्टम को इंद्रप्रस्‍थ इंस्टीट्यूट ऑफ इनफॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी ने बनाया है। संस्थान के राजन गिरसा, अतुल जैन और क्षितिज श्रीवास्तव ने यह एप डेवलप किया है।

यह सुविधा डीटीसी की बसों के साथ-साथ क्लस्टर स्कीम बसों में भी यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली परिवहन निगम जल्द ही इस सिस्टम की शुरुआत करने जा रहा है। इसकी सबसे बड़ी खूबी यह है कि आप बस में सफर के दौरान मोबाइल एप से टिकट खरीद सकेंगे।

ई-टिकटिंग सिस्टम लागू किए जाने के पीछे परिवहन मंत्री गहलोत ने बताया ये कारण 

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस सिस्टम को लागू करने की जरूरत महसूस हुई। मंत्री के मुताबिक, बस यात्रियों और कंडक्टरों के बीच अधिक से अधिक दूरी बनाने के लिए दिल्ली सरकार अपनी बसों में ई-टिकटिंग प्रणाली शुरू करेगी। इस कॉन्टैक्ट लेस टिकटिंग सिस्टम को तैयार करने के लिए टास्क फोर्स का गठन भी किया गया है।

ऐसे उठा सकेंगे इस सुिवधा का फायदा

1.    इस सिस्टम के लिए यात्रियों को मोबाइल में इस एप को डाउनलोड करना पड़ेगा। 2.    बस में बैठने के बाद यात्रियों को जहां जाना है, वहां की जानकारी भरनी पड़ेगी। 3.    इस दौरान किराए की रकम भी नजर आएगी। 4.    बस में एक क्यू-आर कोड लगा होगा, उसे स्कैन करके आप पेमेंट कर पाएंगे। 5.    एप से पहली बार टिकट लेंगे, तभी आपको जानकारी भरनी होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें