पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Delhi's First Containment Zone Now Transformed Into Free Zone, But Lockdown Will Continue Till May 3

कोरोना से राहत:दिल्ली का पहला कंटेनमेंट जोन अब फ्री जोन में तब्दील, लेकिन लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मनसारा अपार्टमेंट वसुंधरा एन्क्लेव 31 मार्च को बनाया गया था कंटेनमेंट जोन

 दिल्ली में शुक्रवार को दिल्ली का पहला कोरोना हॉटस्पॉट कंटेनमेंट जोन को फ्री घोषित किया गया है। वसुंधरा एन्क्लेव स्थिति मनसारा अपार्टमेंट को 31 मार्च को कंटेनमेंट जोन बनाया गया था। इस अपार्टमेंट के एक मरीज की रिपोर्ट 26 मार्च को पॉजिटिव आई थी जिसे उसी दिन आरएमएल अस्पताल में शिफ्ट किया गया और उसी दिन रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की 5 अप्रैल को जारी गाइडलाइंस में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन के पॉजिटिव मरीज को अलग किए जाने के 28 दिन तक कोई केस ना आए और उनके संपर्क में आए सभी लोगों का 28 दिन तक ध्यान रखा जाए। डीएम अरुण कुमार मिश्रा की तरफ से कंटेनमेंट जोन खत्म किए जाने के आदेश जारी किया गया है।

उसमें लिखा है कि स्वास्थ्य विभाग ने साफ कर दिया है कि दोनों शर्तें पूरी हो रही हैं। डीएम के आदेश में कहा गया है कि मेडिकल टीम अपना फॉलोअप जारी रखेगी। कंटेनमेंट जोन का टाइम पूरा हो गया है। ऐसा जरूरी है कि लॉकडाउन 3 मई तक जारी रहेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आदेश ट्वीट करके लिखा- मनसारा अपार्टमेंट में कोई नया केस नहीं आया है। इसलिए ये कंटेनमेंट जोन डी-कंटेंड कर दिया गया है। ये ऑपरेशन शील्ड की सफलता है क्योंकि इस जोन के लोगों का को-आपरेशन मिला।

इधर, मौजपुर के विजय पार्क में एक ही परिवार के चार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, बना नया कंटेनमेंट जोन
 दिल्ली में कंटेनमेंट जोन जहां शुक्रवार को एक घटा, वहीं शाहदरा जिला के विजय पार्क मौजपुर गली नंबर-18 के मकान नंबर 500/36 में एक ही परिवार के 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दो पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं। इनकी कोई पुरानी हिस्ट्री कि कहीं घूमने गए या किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए, इसकी जानकारी अभी स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिली है। विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि 42 साल के अचल जैन को सांस की पहले से बीमारी थी। अचानक उन्हें तेज बुखार हुआ, सांस लेने में तकलीफ हुई जिसके बाद वो सरिता विहार स्थित अपोलो में 20 अप्रैल को भर्ती हुए जहां कोरोना की जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद ऑफिस फैमिली के तीन सदस्यों को अपोलो में एडमिट हो गए। इनकी जांच की गई तो ये भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद गली नंबर-18 में मकान नंबर 701/23 से 500/36बी को कंटेनमेंट जोन और गली नंबर-18 के मकान नंबर 473 से गली नंबर 17 के मकान नंबर 508 तक बफर जोन बनाकर सील कर दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें